सर्वाधिक पढ़ी गईं

DA hike for central employees: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा

केंद्र सरकार के इस फैसले से 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा.

Updated: Oct 21, 2021 7:08 PM
कैबिनेट ने महंगाई भत्ते और राहत में तीन फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है.

Dearness Allowance (DA) Increased By 3%: केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों को दिवाली का तोहफा दिया है. कैबिनेट ने गुरुवार को केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन पाने वालों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है. सरकार के इस फैसले से 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा.

हर साल 9,488 करोड़ रुपये होंगे खर्च

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि यह वृद्धि एक जुलाई 2021 से लागू होंगी. इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता और राहत बढ़कर 31 प्रतिशत हो गए हैं. इस साल जुलाई में सरकार ने महंगाई भत्ता (DA Hike) में 11 फीसदी की बढ़त कर इसे 28 फीसदी करने का निर्णय लिया था. ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते/राहत को तीन प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है. इस पर हर साल 9,488 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा.

Amazon Prime Membership के जल्द बढ़ सकते हैं दाम, जानिए क्या होंगी नई कीमतें

सरकारी बयान के अनुसार मंत्रिमंडल ने एक जुलाई 2021 से देय केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी। इसमें कहा गया है कि यह बढ़ोतरी सातवें केन्‍द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है. महंगाई भत्ता और महंगाई राहत, दोनों के कारण राजकोष पर हर साल 9,488.70 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. DA hike for central employees: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा

Go to Top