सर्वाधिक पढ़ी गईं

2019-20 में 7.5% रहेगी GDP ग्रोथ रेट, वित्त मंत्रालय ने जताया अनुमान

चालू वित्त वर्ष में ग्रोथ रेट के 7.2 फीसदी रहने का अनुमान है.

Updated: Feb 06, 2019 1:43 AM

 

Government expects 7.5% GDP growth in FY20वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट भाषण में कहा था कि भारत मजबूती के साथ तेजी के रास्ते पर लौट रहा है. (Representational Image)

GDP Growth Rate: देश की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट वित्त वर्ष 2019-20 में 7.5 फीसदी पर पहुंच जाने की उम्मीद है. वित्त मंत्रालय ने ऐसी उम्मीद जताई है. चालू वित्त वर्ष में ग्रोथ रेट के 7.2 फीसदी रहने का अनुमान है. नोटबंदी वाले वित्त वर्ष 2016-17 में ग्रोथ रेट 8.2 फीसदी रही थी.

4% रहेगी मुद्रास्फीति

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने बताया कि वर्तमान मूल्य पर 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ के 11.5 फीसदी रहने की उम्मीद है. हमारा मानना है कि वास्तविक ग्रोथ रेट 7.5 फीसदी और मुद्रास्फीति 4 फीसदी होगी. यह तर्कसंगत है.

बजट भाषण में क्या बोले थे पीयूष गोयल

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट भाषण में कहा था कि भारत मजबूती के साथ तेजी के रास्ते पर लौट रहा है और वृद्धि तथा समृद्धि की ओर बढ़ रहा है.पिछले पांच साल के दौरान भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक चमकते आकर्षक स्थान के रूप में मान्यता मिली है. इस दौरान देश ने मैक्रो इकोनॉमिक स्थिरता का सर्वश्रेष्ठ दौर देखा.

लगातार दो साल वित्तीय घाटा लक्ष्य पूरा न होना क्रेडिट रेटिंग के लिए निगेटिव: मूडीज

बजट में देश की बड़ी आबादी तक पहुंचने की हुई कोशिश

गर्ग ने 2019-20 के बजट के बारे में स्पष्ट करते हुए कहा कि इसमें देश की बड़ी आबादी तक पहुंचने का प्रयास किया गया है. सरकार का मानना है कि लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए सहायता देने के बजाय दीर्घकालिक एसेट्स निर्माण में निवेश करना चाहिए. बजट में राजकोषीय मोर्चे पर मजबूती बनाये रखने का ध्यान रखा गया है. इसमें किसी तरह की बेवजह फैलाव की नीति नहीं पेश की गई वरना इससे मुद्रास्फीति बढ़ने और निजी निवेश कम होने की आशंका बढ़ती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 2019-20 में 7.5% रहेगी GDP ग्रोथ रेट, वित्त मंत्रालय ने जताया अनुमान

Go to Top