scorecardresearch

केंद्र सरकार के पेंशनर्स को दिवाली गिफ्ट, घर बैठे ऑनलाइन जमा होगा लाइफ सर्टिफिकेट; डाकिया करेगा मदद

अब डाकिया केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन जमा करने के लिए घर के दरवाजे तक सेवा देगा.

government diwali gift to pensioners now postmen will help them in submitting life certificate online
अब डाकिया केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को अपना लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन सब्मिट करने के लिए घर के दरवाजे तक सेवा देगा.

अब डाकिया (Postman) केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन सबमिट करने के लिए घर के दरवाजे तक सेवा देगा. कार्मिक मंत्रालय ने गुरुवार को इस पर आधारित एक बयान जारी कर जानकारी दी है. बयान में कहा गया है कि इस सर्विस पर चार्ज लगेगा और यह देशभर में केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों को उपलब्ध होगी. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि वर्तमान में महामारी को देखते हुए, पेंशनभोगियों के लिए घर पर रहते हुए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना एक बड़ी राहत है.

बयान के मुताबिक, डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग की इस पहल को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. लाइफ सर्टिफिकेट को जीवन प्रमाण पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन सबमिट करने की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नवंबर 2014 में लॉन्च की गई थी.

बयान में कहा गया है कि पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) काफी समय से वृद्ध पेंशनभोगियों के लिए व्यवस्था को बिना किसी रुकावट और ज्यादा से ज्यादा आसान बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है. बयान के मुताबिक, यह सुविधा दूसरी सुविधाओं में जुड़ेगी, जैसे घर पर बैठकर बैंक खाते से पैसे का विद्ड्रॉल करना आदि.

IIP: सितंबर में औद्योगिक उत्पादन रहा फ्लैट, खनन और बिजली सेगमेंट के बेहतर प्रदर्शन से मिला सहारा

IPPB अपने राष्ट्रीय नेटवर्क का कर रहा इस्तेमाल

बयान में बताया गया कि IPPB डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज उपलब्ध कराने के लिए डाकघरों में 1,36,000 से ज्यादा एक्सेस प्वॉइंट्स और स्मार्टफोन्स व बायोमेट्रिक डिवाइसेज से लैस डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के राष्ट्रीय नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा है. इसके नतीजे के तौर पर देशभर में बड़ी संख्या में पेंशनभोगी पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों के जरिए घर के दरवाजे तक मिल रही सुविधा का फायदा ले पाएंगे. इसके लिए उन्हें बैंक की ब्रांच जाने या ब्रांच के बाहर लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बयान में आगे कहा गया कि IPPB के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के​ लिए डोरस्टेप सर्विस का फायदा लेने के लिए पेंशनर्स ippbonline.com से विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News