मुख्य समाचार:

3.4% का वित्तीय घाटा लक्ष्य हासिल होने के करीब: फाइनेंस सेक्रेटरी

सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट में राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को GDP के 3.3 फीसदी से बढ़ाकर 3.4 फीसदी कर दिया.

April 4, 2019 11:56 PM

Government close to meeting fiscal deficit target of 3.4%: Garg

वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा है कि सरकार 2018-19 में राजकोषीय घाटे (Fiscal Deficit) के 3.4 फीसदी के लक्ष्य को हासिल करने के करीब है. सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट में राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.3 फीसदी से बढ़ाकर 3.4 फीसदी कर दिया.

गर्ग ने उद्योग मंडल CII के कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में कहा कि क्या सरकार 2018-19 के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लेगी, उन्होंने कहा, ‘‘हम इस लक्ष्य हासिल करने के करीब हैं.’’ आगे कहा, ‘‘कुछ आंकड़े अभी आने हैं. इसीलिए, हम एक-दो दिन अभी इंतजार करेंगे. कुछ कमी हमेशा रहेगी लेकिन मूल चीज यह है कि इसका घाटे पर क्या असर होगा.’’

इनडायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में कमी का था संकेत

सरकार ने कई बार यह संकेत दिया था कि 2018-19 में इनडायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में कुछ कमी हो सकती है लेकिन डायरेक्ट टैक्स के मोर्चे पर ऐसा नहीं होगा. सरकार ने 2018-19 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के अनुमान को बढ़ाकर 12 लाख करोड़ रुपये कर दिया, जबकि मूल रूप से इसके 11.50 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया गया था.

इसी प्रकार, GST कलेक्शन 6.43 लाख करोड़ रुपये रहने (संशोधित अनुमान) का अनुमान है, जो बजटीय अनुमान 7.43 लाख करोड़ रुपये से कम है. सीमा शुल्क कलेक्शन पिछले वित्त वर्ष में 1.30 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान रखा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 3.4% का वित्तीय घाटा लक्ष्य हासिल होने के करीब: फाइनेंस सेक्रेटरी

Go to Top