मुख्य समाचार:

PMJDY: जनधन अकाउंट नंबर से जानिए कब बैंक से निकालने हैं पैसे, कोरोना महामारी में बदले नियम

कोरोनावायरस महामारी के बीच सरकार ने महिला जनधन खातों से पैसे निकालने के नियमों में कुछ बदलाव किया है. ​ताकि, सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया जा सके.

May 4, 2020 2:40 PM
government changes rules to withdraw money from pm Jan Dhan account under pm Garib Kalyan scheme amid coronavirus pandemic lockdownकोरोनावायरस महामारी के बीच सरकार ने महिला जनधन खातों से पैसे निकालने के नियमों में कुछ बदलाव किया है.

PMJDY: कोरोनावायरस महामारी के दौर में केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMJKY) के तहत महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में 500 रुपये जमा करा रही है. मई महीने की किस्त भी सरकार ने भेजनी शुरू कर दी है. महिला खाताधारक सोमवार से इस राशि को निकाल सकती हैं. कोरोना महामारी के इस दौर में सरकार और बैंकों के सामने एक अहम दिक्कत यह थी कि जनधन खाते से पैसे निकालने के लिए बैंक शाखाओं में भीड़ न हो जाए. सरकार ने इसका भी रास्ता निकाला है. बैंकों में भीड़ न हो, इसके लिए जनधन अकाउंट (Jan Dhan Account) नंबर को हथियार बनाया गया है. इसका मतलब यह कि आपके जनधन खाते के नंबर से पता चलेगा कि आपको कब पैसे निकालना है.

वित्त मंत्रालय की तरफ से इस बाबत जानकारी दी गई है. जनधन खातों से पैसे निकालने के नियमों में कुछ बदलाव करते हुए सरकार ने बताया है कि अकाउंट नंबर के आखिरी संख्या से आप यह जान सकते हैं लाभार्थी को पैसे निकालने बैंक शाखा कब जाना है. वित्त मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत वित्तीय सेवाएं विभाग ने ट्वीट कर यह स्पष्ट किया है कि लाभार्थियों के पैसे पूरी तरह सुरक्षित हैं. बैंकों में भीड़ से बचने के लिए समय सारणी के मुताबिक ब्रांच, CS, बैंक मित्रों से राशि लें. स्वस्थ रहे, सुरक्षित रहें.

खाते की आखिरी अंक बताएगा आपका टर्न

government changes rules to withdraw money from pm Jan Dhan account under pm Garib Kalyan scheme amid coronavirus pandemic lockdownSource: FinMin

वित्त मंत्रालय के अनुसार, पैसे निकालने की तारीख बैंक खाते की आखिरी संख्या के मुताबिक तय की गई है. जिन धारकों की खाता संख्या शून्य या 1 पर खत्म हो रही है, वे 4 मई को पैसे निकाल सकते हैं. इसी तरह जिनके खाते की आखिरी संख्या 2 या 3 पर खत्म है, वे 5 मई को विद्ड्रॉल कर सकते हैं. जिन महिला लाभार्थी की खाता संख्या का अंतिम अंक 4 या 5 के साथ खत्म है, वे 6 मई की तारीख को अपनी राशि निकाल सकते हैं. 6 और 7 आखिरी अंक वाले बैंक खाताधारक 8 मई को विद्डॉल कर सकते हैं.

पैन, आधार, वोटर कार्ड जैसे नहीं हैं कोई डॉक्यूमेंट, तो भी खुल जाएगा जन धन खाता; ये है तरीका

 11 मई के बाद किसी भी दिन निकालें पैसे

वित्त मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि अगर कोई खाताधारक दिए गए समय सारिणी के मुताबिक विद्ड्रॉल नहीं करना चाहते हैं, वे इस पैसे को 11 मई के बाद किसी भी तारीख को निकाल सकते हैं. पिछले महीने 32 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 29,352 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मिली थी. पैकेज के तहत लगभग 19.86 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों को अपने खाते में 500 रुपये की राशि मिली है. 13 अप्रैल 2020 की तारीख को कुल 9,930 करोड़ रुपये का वितरण हो चुका था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PMJDY: जनधन अकाउंट नंबर से जानिए कब बैंक से निकालने हैं पैसे, कोरोना महामारी में बदले नियम

Go to Top