मुख्य समाचार:

घर खरीददारों को बड़ी राहत, अधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए सरकार देगी 10 हजार करोड़

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घर खरीदारों को बड़ी राहत दी.

September 15, 2019 8:48 AM
Government announces steps to boost housing facilitate homebuyers announcement in nirmala sitharaman press conferenceअधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए 10 हजार करोड रुपये देगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में घर खरीदारों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने रोजगार और मांग के लिहाज से महत्वपूर्ण आवास निर्माण क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए निर्माणाधीन आवासीय परियोजनाओं को उनके आखिरी चरण का काम पूरा करने के लिए कर्ज उपलब्ध कराने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की विशेष सुविधा देने की शनिवार को घोषणा की. यह सहायता ऐसी परियोजनाओं को ही मिलेगी जो दिवाला संहिता के तहत एनसीएलटी में जाने या गैर निष्पादित सम्पत्ति (एनपीए) घोषित होने से बची हुई हैं. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने यहां अर्थव्यवस्था को नरमी से उबारने के लिए एक औरा पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि निर्माणाधीन परियोजनाओं के वित्त-पोषण के लिए सरकार करीब 10 हजार करोड़ रुपये की सहायता देगी. इस बात की घोषणा करते वक्त वित्त मंत्री ने कहा कि इस काम के लिए सरकार 10 हजार करोड़ रुपये देगी और बाहरी निवेशकों से भी करीब इतनी ही राशि उपलब्ध होने का अनुमान है.

घर बनवाने के लिए कर्ज होगा सस्ता

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि इस स्पेशल विंडो से अफोर्डेबल और मिडल इनकम हाउसिंग को पूरा करने में मदद मिलेगी. यह फंड प्रोफेशनल्स द्वारा मैनेज किया जाएगा. निर्मला सीतारमण ने कहा कि घर बनवाने के लिए कर्ज पर ब्याज दरों को कम किया जाएगा साथ ही इन पर ब्याज की दरों को 10 साल के गवर्नमेंट सिक्योरिटीज यील्ड (निवेश -प्रतिफल) से लिंक किया जाएगा.वित्त मंत्री ने कहा कि ” घरों की डिमांड में एक मुख्य हिस्सा सरकारी कर्मचारियों का होता है. इस व्यवस्था से सरकारी कर्मचारियों को घर खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.

यह भी पढ़ें…वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा एलान, एक्सपोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए शुरु की जाएगी 50 हजार करोड़ की योजना

ECB गाइडलाइन्स में छूट दी जाएगी

इसके अलावा बाहरी वाणिज्यिक उधार (ईसीबी) की गाइडलाइन्स में छूट दी जाएगी. इससे हाउसिंग डेवलपर्स को विदेशी धन प्राप्त करने में मदद मिलेगी. केंद्रीय बैंक के परामर्श से, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने के लिए एलिजिबल होमबॉयर्स को फाइनेंस की सुविधा के लिए ईसीबी दिशानिर्देशों को शिथिल किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. घर खरीददारों को बड़ी राहत, अधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए सरकार देगी 10 हजार करोड़

Go to Top