सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब सभी प्राइवेट बैंक कर सकेंगे सरकार से जुड़े ट्रांजैक्शन, केंद्र ने दी इजाजत

अब सभी प्राइवेट सेक्टर के बैंक सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन जैसे टैक्स और दूसरे राजस्व भुगतान की सुविधा आदि का संचालन कर पाएंगे.

February 24, 2021 7:53 PM
government allows private sector banks to conduct government related transactionsअब प्राइवेट सेक्टर के बैंक भी सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन जैसे टैक्स और दूसरे राजस्व भुगतान की सुविधा आदि का संचालन कर पाएंगे.

अब सभी प्राइवेट सेक्टर के बैंक सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन जैसे टैक्स और दूसरे राजस्व भुगतान की सुविधा, पेंशन भुगतान और छोटी बचत योजनाएं आदि का संचालन कर पाएंगे. इससे पहले केवल कुछ बैंकों को इजाजत थी. सरकार ने इससे जुड़ा निजी सेक्टर के बैकों पर लगा बैन हटा लिया है. सरकार ने बयान जारी कर बताया है कि इस कदम से ग्राहकों की सहूलियत और बढ़ने, प्रतिसपर्धा को बढ़ावा मिलने और ग्राहकों की सेवाओं के स्टैंडर्ड ऊंचे होने की उम्मीद है.

निजी बैंकों को अर्थव्यवस्था के विकास में बताया सहयोगी

बयान में कहा गया है कि निजी सेक्टर के बैंक, जो बैंकिंग में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को अपनाने और लागू करने में सबसे आगे हैं, और अब वे भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में समान सहयोगी होंगे और सरकार की सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं को आगे बढ़ाएंगे. बयान के मुताबिक, इस पाबंदी के हटने के बाद आरबीआई द्वारा सरकारी कारोबार के लिए निजी सेक्टर के बैंकों को अधिकृत करने के लिए कोई रोक नहीं है, जिसमें सरकारी एजेंसी का कारोबार शामिल है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक, उसने आरबीआई को अपने फैसले के बारे में सूचित कर दिया है.

भारत में अगले 5 साल में 63% बढ़ेगी ‘अति धनवानों’ की तादाद; मुंबई,​ दिल्ली, बेंगलुरु पसंदीदा ठिकाना: रिपोर्ट

मौजूदा समय में, केवल कुछ बड़े निजी सेक्टर को सरकार से संबंधित कारोबारों का संचालन करने के लिए इजाजत है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस महीने की शुरुआत में, बजट 2021-22 को पेश करते हुए निजी सेक्टर बैंकों (PSBs) का विनिवेश की प्रक्रिया के तौर पर 1.75 करोड़ रुपये इकट्ठा करने के लिए निजीकरण करने का एलान किया था. उन्होंने कहा था कि IDBI बैंक के अलावा, हमारा प्रस्ताव है कि साल 2021-22 में दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और एक जनलर इंश्योरेंस कंपनी का निजीकरण किया जाएगा. सरकार ने पिछले साल 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को चार में कर दिया था, जिससे मार्च 2017 में पीएसबी की कुल संख्या 27 से घटकर 12 पर आ गई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अब सभी प्राइवेट बैंक कर सकेंगे सरकार से जुड़े ट्रांजैक्शन, केंद्र ने दी इजाजत

Go to Top