सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना वैक्सीन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा अब, Google Maps पर नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की इस तरह मिलेगी जानकारी

Google Maps की एक खास पहल से अपने नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र की स्थिति का पता लगाया जा सकेगा और वैक्सीन उपलब्ध है या नहीं, इसकी जानकारी मिल जाएगी.

April 16, 2021 7:27 PM
Google Maps to locate COVID-19 vaccination centre near you know here in detailsगूगल मैप्स के यूजर्स द्वारा ऐप पर वैक्सीनेशन सेंटर्स सर्च करने पर सभी नजदीकी सेंटर्स उनकी स्क्रीन पर दिखाए देंगे.

भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो चुका है. इसके लिए देश भर में वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं ताकि लोगों को आसानी से वैक्सीन की डोज दी जा सके. अब Google Maps ने एक नई पहल शुरू की है, जिसके तहत किसी रास्ते में वैक्सीनेशन केंद्रों की जानकारी मिलेगी यानी कि आपके आस-पास वैक्सीनेशन कहां हो रहा, इसकी जानकारी आपको गूगल मैप्स के जरिए मिल जाएगी. भारत में इस समय रिकॉर्ड संख्या में हर दिन कोरोना केसेज मिल रहे हैं, इसके चलते लोगों में वैक्सीनेशन की मांग बढ़ गई है.
भारत में इस समय दो कोरोना वायरस वैक्सीन को भारतीय दवा नियामक से इमरजेंसी मंजूरी मिली है. इसमें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का एस्ट्राजेनेका वैक्सीन है जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्रो़ड्यूस कर रही है और एक स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन है जिसे हैदरबाद स्थित भारत बॉयोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की निगाहबानी में तैयार किया है.

भारत में इकनॉमिक रिकवरी पर कोरोना का खतरा, मार्च में खत्म तिमाही में 3% ग्रोथ मुश्किल : BofA

इस तरह काम करेगा Google Maps

गूगल मैप्स के यूजर्स द्वारा ऐप पर वैक्सीनेशन सेंटर्स सर्च करने पर सभी नजदीकी सेंटर्स उनकी स्क्रीन पर दिखाए देंगे. यह ऐप यूजर्स को इसकी भी जानकारी देगा कि सेंटर खुला है या नहीं.

Google Maps to locate COVID-19 vaccination centre near you know here in details

वैक्सीनेशन को लेकर गूगल हरसंभव करेगा सहयोगः गूगल हेल्थ

गूगल हेल्थ के चीफ हेल्थ ऑफिसर करेन डिसाल्वो का कहना है कि गूगल मैप्स के नए फीचर से लोगों को अपने नजदीक में वैक्सीनेशन केंद्र को खोजना आसान हो जाएगा और ऐप के जरिए वे केंद्रों तक पहुंचकर वैक्सीन की डोज लगवा सकेंगे. डिसाल्वो ने कहा कि इसके जरिए न सिर्फ नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र की जानकारी मिलेगी बल्कि पड़ोस में किस केंद्र पर वैक्सीन उपलब्ध है, इसकी भी जानकारी मिलेगी और वैक्सीनेशन केंद्र कितनी दूरी पर है, यह जान सकेंगे. डीसाल्वो ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि महामारी से 100 फीसदी कोई भी सुरक्षित नहीं है जब तक कि दुनिया भर में 100 फीसदी लोगों यानी हर किसी को कोरोना वैक्सीन न लग जाए. विभिन्न देशों में रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन उपलब्ध कराना सबसे बड़ी चुनौती थी. डिसाल्वो का कहना है कि गूगल और इसके अन्य एप्लीकेशंस सभी को वैक्सीनेशन जैसे अहम टास्क को पूरा करने में अपनी हर संभव जिम्मेदारी निभाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. कोरोना वैक्सीन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा अब, Google Maps पर नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की इस तरह मिलेगी जानकारी

Go to Top