सर्वाधिक पढ़ी गईं

Gold Rate Today: एक दिन में 512 रुपये महंगा हुआ सोना, प्रति दस ग्राम भाव 51 हजार के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में तेजी और रुपये में कमजोरी का असर घरेलू स्तर पर सोने के हाजिर भाव पर देखा गया.

Updated: Oct 21, 2020 5:33 PM
Gold, silver Price in India Today on 21 October 2020अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना उछलकर 1921 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

Gold, Silver Price Today: ग्लोबल बाजारों में मजबूती और रुपये में गिरावट का असर घरेलू सराफा बाजार में सोने की कीमतों पर देखा गया. सोने के भाव बुधवार को 512 रुपये की तेजी लेकर घरेलू बाजार में 51 हजार के पार चले गए. सोना जहां 51,415 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया गया. वहीं, चांदी के दाम भी 1448 रुपये की जोरदार उछाल के साथ 64,015 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए. मंगलवार को सोने का हाजिर भाव 50,903 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहे थे.

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर एनॉलिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना है कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 512 रुपये उछल गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में तेजी और रुपये में कमजोरी का असर सोने के हाजिर भाव पर देखा गया.

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो, वहां सोना उछलकर 1921 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. जबकि चांदी के दाम भी मामूली बढ़त लेकर 25.10 डॉलर प्रति औंस पर दर्ज किए गए.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट, कमोडिटी रिसर्च नवनीत दमानी का कहना है कि डॉलर में नरमी और अमेरिका में नवंबर में होने वाले चुनाव से पहले एक नया कोरोनावायरस राहत पैकेज के एलान की उम्मीद में सोने में तेजी आई. इसका असर घरेलू बाजार पर भी देखा गया.

दरअसल, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में अब करीब दो हफ्ते बचे हैं जिसकी वजह से भी सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव दिख रहा है. अमेरिकी इकोनॉमी का प्रभाव पूरी दुनिया पर पड़ता है, ऐसे में वहां चुनावों के कारण जो अनिश्चितता दिख रही है, उसकी वजह से भी लोगों में सोने के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है.

दिवाली तक 53-54 हजार तक पहुंच सकता है सोना

त्योहारों पर सोने की खपत बढ़ जाती है. दिवाली से पहले धनतेरस पर धातु खरीदने की परंपरा रही है. धनतेरस के अवसर पर सोने की बड़ी खरीदारी होती है. ऐसे समय में इसकी मांग बढ़ जाती है.

दिवाली के पहले सोना खरीदने में है समझदारी!

ब्रोकरेज फर्म एंजेल ब्रोकिंग में कमोडिटीज एंड करेंसीज रिसर्च के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक दीवाली तक सोना 53-54 हजार तक पहुंच सकता है. इसके बाद सोने में गिरावट आएगी. हालांकि उनका मानना है कि अगले साल सोना 60 हजार के पार जा सकता है. इस तरह से सोने में निवेश की सोच रहे हैं तो आज के भाव पर अगले साल तक अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Gold Rate Today: एक दिन में 512 रुपये महंगा हुआ सोना, प्रति दस ग्राम भाव 51 हजार के पार

Go to Top