मुख्य समाचार:

भारत के गोल्ड रिजर्व का 5 गुना है UP के सोनभद्र में मिला सोना, ब्लॉक्स की नीलामी के लिए जल्द आएगा ई-टेंडर

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में धरती के गर्भ में तकरीबन 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगाया है.

February 22, 2020 1:13 PM
Gold found in UP's Sonbhadra district is almost five times India's current gold reserve, worth Rs 12 lakh croreImage: PTI

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र (Sonbhadra) जिले में धरती के गर्भ में तकरीबन 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगाया है. यह देश के मौजूदा कुल स्वर्ण रिजर्व के तकरीबन 5 गुना के बराबर है. सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी केके राय ने शनिवार को बताया कि GSI ने सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में लगभग 3000 टन सोने की मौजूदगी का पता लगाया है.

GSI ने वर्ष 1992-93 से ही सोनभद्र में सोना ढूंढने का काम शुरू किया था. अब इन ब्लॉकों की नीलामी का काम ईटेंडरिंग के जरिए जल्द शुरू किया जाएगा. राय ने बताया कि सोन पहाड़ी में जमीन के अंदर लगभग 2943.26 टन और हरदी ब्लॉक में करीब 646.16 किलोग्राम सोना होने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि सोने के अलावा कुछ अन्य खनिज तत्व भी इन इलाकों में पाए गए हैं.

12 लाख करोड़ रु होगी कीमत

सोनभद्र में पाया गया यह सोना भारत के कुल स्वर्ण कोष का लगभग 5 गुना है, जिसकी कीमत तकरीबन 12 लाख करोड़ रुपये होगी. विश्व स्वर्ण परिषद के मुताबिक भारत के पास इस वक्त 626 टन गोल्ड रिजर्व है. माना जाता है कि सोनभद्र में सोना ढूंढने का काम सबसे पहले अंग्रेजों ने शुरू किया था. उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला सोनभद्र चार राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार की सीमाओं से लगा हुआ है.

गोल्ड हॉलमार्किंग: ग्राहक को पुरानी ज्वैलरी बेचने में नहीं होगी दिक्कत, केवल 30-35 रु में चेक करा सकता है शुद्धता

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत के गोल्ड रिजर्व का 5 गुना है UP के सोनभद्र में मिला सोना, ब्लॉक्स की नीलामी के लिए जल्द आएगा ई-टेंडर

Go to Top