सर्वाधिक पढ़ी गईं

नोटबंदी के बाद एक और बड़ा कदम! सरकार मांगेगी घर में रखे सोने की डिटेल, ब्लैकमनी पर लगेगी लगाम

सरकार गोल्ड एमनेस्टी स्कीम का एलान कर सकती है.

Updated: Oct 30, 2019 12:30 PM
Gold Amnesty Scheme, गोल्ड एमनेस्टी स्कीम, to curve black money govt may announce gold amnesty scheme, demonetisation, tax on gold, penalty on unknown goldजल्द ही सरकार गोल्ड एमनेस्टी स्कीम का एलान कर सकती है.

Gold Amnesty Scheme: ब्लैकमनी पर रोक लगाने के लिए सरकार एक और बड़ा कदम उठा सकती है. CNBC आवाज की रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही सरकार गोल्ड एमनेस्टी स्कीम का एलान कर सकती है. यह स्कीम इनकम टैक्स की एमनेस्टी स्कीम के तर्ज पर होगी. इस स्कीम के तहत एक तय मात्रा से अधिक घर में रखे बिना रसीद वाले सोने की जानकारी सरकार को देनी होगी. इसकी कीमत तय करने के बाद इस पर आपको टैक्स देना होगा. माना जा रहा है कि काला धन पर लगाम लगाने के लिए यह नोटबंदी के बाद दूसरा बड़ा कदम होगा.

सोने की वैल्यू पर देना होगा टैक्स

सूत्रों के अनुसार एक तय मात्रा से अधिक बिना रसीद वाले सोने की जानकारी सरकार को देनी होगी. इसके बाद सरकार इस सोने की वैल्यू तय करेगी. इस वैल्यू के आधार पर आपको टैक्स देना होगा. यानी यह स्कीम इनकम टैक्स की एमनेस्टी स्कीम के तर्ज पर ही होगी, जहां बिना रसीद वाले सोने पर भी आप टैक्स चोरी नहीं कर पाएंगे. ये स्कीम एक खास समय सीमा के लिए ही खोली जाएगी. स्कीम खत्म होने के बाद तय मात्रा से ज्यादा गोल्ड पाए जाने पर भारी जुर्माना देना होगा.

जल्द मंजूरी मिल सकती है

सूत्रों के मुताबिक मंदिर और ट्रस्ट के पास पड़े गोल्ड को भी प्रोडक्टिव इन्वेस्टमेंट के तौर पर इस्तेमाल करने के खास एलान हो सकते हैं. वित्त मंत्रालय के इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग और राजस्व विभाग ने मिलकर इस स्कीम का मसौदा तैयार किया है. वित्त मंत्रालय ने अपना प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजा है. कैबिनेट से इस प्रसताव को जल्द मंजूरी मिल सकती है. महाराष्ट्र और हरियाणा के राज्य चुनाव की वजह से इस प्रस्ताव पर चर्चा आगे के लिए टाली गई थी.

एसेट क्लास के तौर पर बढ़ावा

रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी भी मिली है कि एमनेस्टी स्कीम के साथ-साथ गोल्ड को एसेट क्लास के तौर पर बढ़ावा देने के भी एलान हो सकते हैं. सॉवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को आकर्षक बनाने के लिए अहम बदलाव किए जा सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सर्टिफिकेट को मोर्टगेज करने का भी विकल्प भी दिया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नोटबंदी के बाद एक और बड़ा कदम! सरकार मांगेगी घर में रखे सोने की डिटेल, ब्लैकमनी पर लगेगी लगाम

Go to Top