सर्वाधिक पढ़ी गईं

S&P ने FY21 के लिए भारत का ग्रोथ अनुमान किया बेहतर, कहा- उम्मीद से अधिक तेजी से रिकवरी

रेटिंग एजेंसी ने अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर के 10 फीसदी रहने का अनुमान जताया है.

December 15, 2020 4:07 PM
global rating agency S&P, S&P India’s growth forecast, S&P india's GDP outlook, S&P india's GDP outlook for FY21, economic recovery, FY21 GDP, covid19 cases, coronavirus pandemicS&P ने कहा कि भारत वायरस से जीना सीख रहा है और संक्रमण के मामलों में कमी आई है.

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को बढ़ाकर (-) 9 फीसदी से (-) 7.7 फीसदी कर दिया. रेटिंग एजेंसी ने अर्थव्यवस्था में बढ़ती मांग और कोविड-19 संक्रमण दर में कमी के चलते अपने अनुमान को संशोधित किया है.

एसएंडपी ने एक बयान में कहा, ‘‘बढ़ती मांग और गिरती संक्रमण दरों ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोविड के प्रकोप के हमारे अनुमान को बदल दिया है. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग ने मार्च 2021 में समाप्त होने वाली वित्त वर्ष के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि को नकारात्मक 9 फीसदी प्रतिशत से संशोधित करते हुए नकारात्मक 7.7 फीसदी कर दिया है.’’

उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार

अमेरिका स्थित रेटिंग एजेंसी ने कहा कि सितंबर तिमाही में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार होने के कारण वृद्धि पूर्वानुमान में बदलाव किया गया है. रेटिंग एजेंसी ने अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर के 10 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. भारत का सकल घरेलू उत्पाद जुलाई-सितंबर तिमाही में 7.5 फीसदी घट गया था, जो जबकि इससे पहले अप्रैल-जून तिमाही में यह गिरावट 23.9 फीसदी थी.

Crude Prices: क्या 2021 में पेट्रोल 100 रु/लीटर बिकेगा? क्रूड और रुपया बिगाड़ेंगे तेल का खेल

वायरस से जीना सीख रहा है भारत : S&P

एसएंडपी ने कहा कि भारत वायरस से जीना सीख रहा है और संक्रमण के मामलों में कमी आई है. एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग एशिया-प्रशांत ने मुख्य अर्थशास्त्री शॉन रोचे ने कहा, ‘‘एशिया-प्रशांत की ज्यादातर अर्थव्यवस्थाओं की तर्ज पर भारत में भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में तेजी से सुधार हो रहा है.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. S&P ने FY21 के लिए भारत का ग्रोथ अनुमान किया बेहतर, कहा- उम्मीद से अधिक तेजी से रिकवरी

Go to Top