मुख्य समाचार:

Fitch ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाया, FY21 में 1.8 फीसदी रहेगी GDP ग्रोथ

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी Fitch का कहना है कि COVID-19 के चलते बड़े पैमाने पर आमदनी कम हुई, जिससे निजी खपत में भी कमी आ सकती है.

April 20, 2020 12:04 PM
global rating agency Fitch Solution cuts Indias FY21 GDP growth forecast to 1.8 percent amid covid19 outbreakफिच सॉल्यूशन का कहना है कि फिक्स्ड इनकम में भी तेज गिरावट देखने को मिल सकती है.

रेटिंग एजेंसी फिच सॉल्यूशन (Fitch Solution) ने सोमवार को भारत की आर्थिक विकास दर (GDP) का अनमान वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 1.8 फीसदी कर दिया है. एजेंसी का कहना है कि COVID-19 के चलते बड़े पैमाने पर आमदनी कम हुई, जिससे निजी खपत में भी कमी आ सकती है. रेटिंग एजेंसी का कहना है कि पिछले कुछ हफ्ते से हम देशों की वास्तविक रीयल टाइम GDP ग्रोथ अनुमानों को समायोजित कर रहे हैं. इसमें कोविड-19 संकट और तेल की गिरती कीमतों के आधार पर यह आकलन किया गया है. हालांकि, हाल में ग्रोथ अनुमानों में किए गए संसोधनों के बावजूद हमारा मानना है कि रिस्क धीरे-धीरे कम होगा.

भारत के बारे में रेटिंग एजेंसी का कहना है कि 2020-21 (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) के लिए रीयल जीडीपी ग्रोथ 4.6 फीसदी से घटाकर 1.8 फीसदी कर दी गई है. पहले हमारा आकलन निजी खपत की ग्रोथ में सुस्ती को लेकर था, जबकि अब इसमें गिरावट का है. इसकी वजह कोविड19 के चलते अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर इनकम लॉस है.

फिक्स्ड इनकम में भी तेज गिरावट के आसार

फिच सॉल्यूशन का कहना है कि फिक्स्ड इनकम में भी तेज गिरावट देखने को मिल सकती है क्योंकि आर्थिक अनिश्चितता के चलते कैश को संरक्षित करने के लिए कारोबारी पूंजीगत खर्चों में कटौती का रास्ता अख्तियार करेंगे. रेटिंग एजेंसी का कहना है कि केद्र सरकार की तीफ से जोर वित्तीय राहत पैकेज जारी करने में सुस्ती केवल भारत के आर्थिक संकटों को बढ़ाएगा.

कोरोना संकट: आज से कहां मिल रही छूट, कहां रहेगी पाबंदी; याद रखें ये लिस्ट

चीन: 2020 में 1.1% GDP का अनुमान

फिच ने चीन को लेकर अपने संशोधित अनुमान में कहा है कि उसकी 2020 में रीयल जीडीपी ग्रोथ 1.1 फीसदी रह सकती है, जिसका अनुमान पहले 2.6 फीसदी था. यह वैश्विक आर्थिक अनुमान के सबसे खराब असर को दिखाता है. रेटिंग एजेंसी का कहना है, चीन की रीयल जीडीपी ग्रोथ 2020 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 6.8 फीसदी गिरी है. हमारा आकीलन है कि निजी खपत और निर्यात में अभी तेज गिरावट जारी रहेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Fitch ने भारत की विकास दर का अनुमान घटाया, FY21 में 1.8 फीसदी रहेगी GDP ग्रोथ

Go to Top