सर्वाधिक पढ़ी गईं

Linde India और Tata Group ने विदेशों से मंगाए 24 क्रॉयोजेनिक कंटेनर, प्लांट से भरकर अस्पतालों को भेजेगी लिक्विड ऑक्सीजन

Linde India और टाटा ग्रुप ने भारत सरकार के साथ मिलकर विदेशों से 24 क्रॉयोजेनिक कंटेनर का आयात किया है.

Updated: Apr 25, 2021 1:26 PM
Germany Linde Tata Group get 24 oxygen transport tanks for India

राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है. ऑक्सीजन की डिलीवरी बढ़ाने के लिए Linde India और Tata Group साथ आए हैं. Linde India ने बयान जारी कर कहा कि उसने और टाटा ग्रुप ने भारत सरकार के साथ मिलकर विदेशों से 24 क्रॉयोजेनिक कंटेनर का आयात किया है. इन कंटेनर के जरिए देश भर में मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी. ये कंटेनर हवाई रास्ते से देश के पूर्वी तट पर पहुंच चुके हैं. अब यहां से लिंडे इंंडिया इसे अपनी लिक्विड ऑक्सीजन मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी भेजेगी. इस फैसिलिटी में इन क्रॉयोजेनिक आईएसओ कंटेनर्स का कंडीशंड किया जाएगा और लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन यूजेज के लिए सर्टिफाई किया जाएगा.

इसमें से प्रत्येक कंटेनर्स की क्षमता 20 टन लिक्विड ऑक्सीजन ढोने की है. लिंडे इंंडिया इन कंटेनर में कई मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटीज से ऑक्सीजन लेकर उन अस्पतालों तक पहुंचाएगी, जहां इसकी जरूरत है. इसके अलावा ये कंटेनर्स दूर-दराज के इलाकों में अंतरिम ऑक्सीजन स्टोरेज के रूप में मददगार साबित होंगे, जहां ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है.

ऑक्सीजन और इससे जुड़े सामानों के आयात पर खत्म हुई कस्टम ड्यूटी, अगले तीन महीनों तक नहीं लगेगा हेल्थ सेस

ऑक्सीजन प्लांट से राज्यों को भेज रही ऑक्सीजन

लिंडे इंंडिया ने कहा कि मेडिकल ऑक्सीजन की जल्द से जल्द आपूर्ति को लेकर वह सभी संभव उपाय कर रही है. इसके लिए भारत सरकार के सहयो से दिल्ली से क्रॉयोजेनिक रोड टैंकर्स को एयरलिफ्ट किया गया और फिर दुर्गापुर स्थित लिंडे इंंडिया के ऑक्सीजन प्लांट से मेडिकल ऑक्सीजन दिल्ली लाया गया. इसके अलावा लिंडे इंंडिया इंडियन रेलवे की खास पेशकश ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए कलमबोली (महाराष्ट्र) से खाली टैंकर्स मंगाकर विजाग भेजा गया है. जहां से इसमें ऑक्सीजन भरकर महाराष्ट्र वापस भेजा जाएगा.

देश भर में हो रही ऑक्सीजन की किल्लत

कोरोना महामारी के इलाज में देश भर के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की किल्लत सामने आ रही है. देश की राजधानी दिल्ली के हालात भी बेहतर नहीं कहे जा सकते हैं और कई अस्पतालों ने मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया है. वहीं कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन के चलते कुछ की जान चली जा रही है. इसे लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने भी केंद्र और राज्य सरकार को जल्द से जल्द ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है और चेतावनी दी है कि जिसने भी इसकी आपूर्ति में बाधा पहुंचाने की कोशिश की, उसे बख्शा नहीं जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Linde India और Tata Group ने विदेशों से मंगाए 24 क्रॉयोजेनिक कंटेनर, प्लांट से भरकर अस्पतालों को भेजेगी लिक्विड ऑक्सीजन

Go to Top