मुख्य समाचार:

कोरोना काल में गणेश चतुर्थी: Facebook, Zoom, Google का सहारा; इस बार लाइव आरती और वर्चुअल दर्शन

Ganeshotsav 2020: देश में गणेशोत्सव शुरू हो गया है.

Updated: Aug 22, 2020 8:13 AM
Ganesh Chaturthi 2020, Organisers plan live Aarti, virtual darshan through facebook, zoom and google due to covid19हर साल गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक पूरे देश में गणेशोत्सव की धूम रहती है. Image: PTI

Ganesh Chaturthi 2020: आज यानी 22 अगस्त से देश में गणेशोत्सव (Ganeshotsav) शुरू हो गया है. हर साल गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक पूरे देश में गणेशोत्सव की धूम रहती है, हालांकि यह महाराष्ट्र में चरम पर होती है. घरों में, जगह-जगह लगे पंडालों में गणपति को गाजे-बाजे के साथ लाकर डेढ़ दिन, ढाई दिन से लेकर 11 दिन तक के लिए स्थापित किया जाता है और फिर बड़ी धूमधाम से उनका विसर्जन होता है. लेकिन इस साल कोरोना काल के कारण यह धूम नहीं दिखेगी.

कोविड19 संक्रमण को देखते हुए विभिन्न राज्यों ने सार्वजनिक स्थानों पर बड़े-बड़े पंडालों को लगने की अनुमति नहीं दी है. लोगों को घर पर ही भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करने का निर्देश है. ऐसी जगहों पर जहां मंडलों को छोटे पैमाने पर अपनी लोकैलिटी में पंडाल लगाने की अनुमति है, वहां पुजारी के अलावा एक निश्चित संख्या में ही भक्त मौजूद रह सकते हैं. इस दौरान सैनिटेशन और हेल्थ सेफ्टी से जुड़े सभी प्रोटोकॉल्स का पालन किया जाएगा. इसे देखते हुए कई आयोजकों ने इस साल फेसबुक, गूगल व जूम वीडियो के जरिए भक्तों को भगवान गणेश के वर्चुअल दर्शन उपलब्ध कराने के लिए तैयारियां की हैं.

बदल गया उत्सव का रंग रूप

दिल्ली में रहने वाले मराठियों के संगठन, सार्वजनिक उत्सव समिति की चेयरमैन नीना हेजिब ने कहा कि इस बार भगवान गणेश को किसी एक सदस्य के घर विराजमान किया जाएगा और दर्शन के लिए किसी विजिटर को अनुमति नहीं होगी. आयोजन जूम के जरिए आरती में वर्चुअली सम्मिलित होने का इंतजाम करेंगे. NCR क्षेत्र में मराठी मित्र मंडल, अलकनंदा की सदस्य निवेदिता पांडे का कहना है कि कोविड के समय में किसी भी त्योहार का आयोजन बेहद मुश्किल है लेकिन त्योहार को मनाने की परंपरा तोड़ना बुरा माना जाता है. आगे कहा कि हमारी कमेटी के टेक सेवी युवाओं ने यह सुनिश्चित करने की तैयारी की है कि हम भगवान गणेश की फेसबुक लाइव आरती और वर्चुअल दर्शन का प्रबंध कर सकते हैं.

इस बार पाबंदियों के साथ मनेगा गणेशोत्सव; महाराष्ट्र, गोवा, दिल्ली, समेत कई राज्यों के नियम-कायदे जारी

महाराष्ट्र सदन नहीं निकालेगा शोभायात्रा

गुरुगाम स्थित सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति भी इस साल गणेशोत्सव पर एक सप्ताह के ऑनलाइन सेलिब्रेशंस की तैयारी कर रही है. महाराष्ट्र सदन भी इस साल दिल्ली में गणपति शोभायात्रा आयोजित नहीं करेगा. महाराष्ट्र सदन के संपर्क अधिकारी प्रमोद कोलाप्टे का कहना है कि सुबह और शाम की गणपति आरती में बेहद सीमित संख्या में लोगों को हिस्सा लेने की अनुमति दी जाएगी.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना काल में गणेश चतुर्थी: Facebook, Zoom, Google का सहारा; इस बार लाइव आरती और वर्चुअल दर्शन

Go to Top