सर्वाधिक पढ़ी गईं

ब्रिटेन में गांधी की याद में जारी किया जाएगा सिक्का, जानिए इसमें क्या होगा खास

इस सिक्के पर भारत के राष्ट्रीय पुष्प कमल और गांधी जी का प्रसिद्ध वाक्य ‘‘मेरा जीवन ही मेरा संदेश है’’ अंकित होगा.

November 4, 2021 3:41 PM
Gandhi to be commemorated on special UK collector’s coinदीवाली के मौके पर महात्मा गांधी की याद में ब्रिटेन में सोने-चांदी का सिक्का जारी किया जाएगा.

दीवाली (Diwali) के मौके पर दुनिया को अहिंसा की सीख देने वाले महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की याद में ब्रिटेन में सोने-चांदी का सिक्का जारी किया जाएगा. महात्मा गांधी के जीवन और विरासत को पहली बार ब्रिटेन में विशेष संग्राहक सिक्के के ज़रिए याद किया जाएगा. ऐसा पहली बार है जब किसी आधिकारिक ब्रितानी सिक्के के ज़रिए गांधी को याद किया जाएगा. ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने गुरुवार को यह घोषणा की.

Muhurat Trading on Diwali : दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग से शुरू करें शेयरों में निवेश, बाजार में उतरने का यही है सही ‘मुहूर्त’

सिक्के पर राष्ट्रीय पुष्प कमल होगा अंकित

यह गोल सिक्का हिंदू त्योहार दीपावली के अवसर पर रॉयल मिंट के संग्रह का हिस्सा होगा. इस सिक्के पर भारत के राष्ट्रीय पुष्प कमल और गांधी जी के प्रसिद्ध वाक्य ‘‘मेरा जीवन ही मेरा संदेश है’’ अंकित है. सुनक ने एक बयान में कहा, ‘‘एक हिंदू होने के नाते दीपावली पर इस सिक्के को जारी करने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में एक अहम भूमिका निभाई. पहली बार किसी ब्रितानी सिक्के के ज़रिए से उनके जीवन को याद किया जाना शानदार है.’’

PNB Loan Rate : पंजाब नेशनल बैंक का दिवाली गिफ्ट; होम, कार ,पर्सनल समेत सभी लोन सस्ते हुए

सोने-चांदी से बना होगा सिक्का

पांच पाउंड का यह सिक्का सोने और चांदी से बना होगा और यह वैध मुद्रा है, हालांकि इसे सामान्य मुद्रा चलन के लिए नहीं बनाया गया है. दीपावली के अवसर पर गुरुवार से यह बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. इसके साथ ही एक ग्राम और पांच ग्राम की सोने की छड़ें और धन की हिंदू देवी लक्ष्मी को दर्शाने वाली पहली ब्रितानी सोने की छड़ भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ब्रिटेन में गांधी की याद में जारी किया जाएगा सिक्का, जानिए इसमें क्या होगा खास

Go to Top