मुख्य समाचार:

BJP manifesto: पढ़िए बीजेपी का पूरा संकल्प पत्र, इस बार किससे क्या किया वादा

बीजेपी ने 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 लक्ष्य भी तय किए गए हैं.

April 8, 2019 6:34 PM
bjp manifesto, BJP Sankalp Patra, bjp manifesto release, bjp manifesto live, bjp manifesto 2019, bjp manifesto 2019 pdf, bjp manifesto 2019 pdf in hindi, bjp manifesto 2019 in hindi, bjp manifesto 2019 pdf download, bjp manifesto committee, bjp manifesto 2019 release date, bjp manifesto 2019 website, bjp manifesto 2019 elections, bjp manifesto 2019 suggestion, bjp manifesto 2019 download, amit shah, narendra modi, rajnath singh, बीजेपी, बीजेपी का घोषणापत्र, भाजपा का घोषणापत्र, संकल्प पत्र, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, भाजपा का संकल्प पत्रबीजेपी ने 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 टारगेट भी तय किए गए हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने घोषणापत्र जारी कर दिया. बीजेपी ने इसे ‘संकल्प पत्र’ कहा है. बीजेपी के चुनावी वादों में इस बार किसानों और व्यापारियों पर बड़ा दावं चला है. वहीं, बीजेपी ने अपने राष्ट्रवाद के एजेंडे को भी बरकरार रखा है. संकल्प पत्र में राम मंदिर, कश्मीर में धारा 370 व 35A, तीन तलाक को मुखरता से जगह देकर बीजेपी ने राष्ट्रवाद के मुद्दे पर अपना रुख साफ जताया है.

बीजेपी ने 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 लक्ष्य भी तय किए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प पत्र जारी करने के बाद कहा कि राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अन्त्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है. हम वन मिशन, वन डायरेक्शन लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा: आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा पर जोर देते हुए कहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा नीति केवल राष्ट्रीय सुरक्षा विषयों के आधार पर तय होगी. आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ ‘‘जीरो टॉलरेंस’’ की नीति को पूरी दृढ़ता से जारी रखेंगे. सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए ‘‘फ्री हैंड’’ नीति जारी रहेगी.

संकल्प पत्र की खास बातें: 

जॉब के मोर्चे पर साफ तौर पर कुछ कहने की बजाय बीजेपी ने अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर बल दिया है.

  • बीजेपी ने अपने ‘संकल्प पत्र’ में अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने की कार्य योजना का जिक्र करते हुए कहा गया है कि भारत की अर्थव्यवस्था 2025 तक 5 लाख करोड़ डॉलर और 2032 तक 10 लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी.
  • आधारभूत ढांचा क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपए के कैपिटल निवेश और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 1 लाख करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी योजना का उल्लेख किया गया है.
  • स्वस्थ भारत का जिक्र करते हुए संकल्प पत्र में 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्रों में टेलीमेडिसिन और डायग्नोस्टिक लैब सुवाधा, हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज या परास्नातक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने तथा 2022 तक सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए पूर्ण टीकाकरण का वादा किया गया है.
  • समावेशी विकास को रेखांकित करते हुए गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की संख्या को घटाकर 10% से भी कम करने, 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सुविधाएं देने और सभी छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन का उल्लेख है.
  • भारतीय अर्थव्यवस्था को तेजी से विकसित करने के लिए 22 प्रमुख चैम्पियन सेक्टरों का निर्धारण तथा कारोबारियों को बिना किसी सिक्योरिटी के 50 लाख रुपये तक का कर्ज एवं पूर्वोत्तर राज्यों में एमएसएमई क्षेत्र को पूंजीगत सहायता देने के लिए ‘उद्यमी पूर्वोत्तर’ योजना का उल्लेख है.
  • सभी आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता को आयुष्मान भारत के तहत लाने तथा कम से कम 50% महिला कर्मचारी रखने वाले एमएसएमई क्षेत्र के उद्योगों से सरकार के लिए 10% उत्पाद खरीद करने पर जोर दिया गया है.
  • संकल्प पत्र में नेशनल हाईवे दोगुना करने के साथ-साथ 2022 तक सभी रेलवे लाइन का विद्युतीकरण, 2022 तक रेल पटरियों को ब्रॉड गेज में बदलने का वादा शामिल किया गया है.
  • संकल्प पत्र में सबके लिए शिक्षा के तहत 200 नए केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों का निर्माण तथा वर्ष 2024 तक एमबीबीएस और स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की संख्या दोगुनी करने पर जोर दिया गया है.

बीजेपी का पूरा संकल्प पत्र : https://www.bjp.org/en/manifesto2019

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. BJP manifesto: पढ़िए बीजेपी का पूरा संकल्प पत्र, इस बार किससे क्या किया वादा

Go to Top