सर्वाधिक पढ़ी गईं

भगोड़े नीरव का नया ठिकाना! आर्थर रोड जेल की बैरक नंबर- 12, कोठरी में मिलेंगी ये सुविधाएं?

आर्थर रोड जेल प्रशासन ने कहा है कि भगोड़े नीरव मोदी के लिए आर्थर रोड जेल में स्पेशल सेल तैयार है. यूके कोर्ट नीरव के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे चुकी है.

Updated: Feb 26, 2021 1:24 PM
fugitive Nirav Modi, Nirav Modi extradition, Mumbai Arthur Road jail, barrack number 12, PNB scam, fraud, money laundering, UK court, special prison cell for nirav modi, Maharashtra prisons department, ED, CBIभगोड़े नीरव मोदी को मार्च 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था, उस समय से वह लंदन की एक जेल में बंद हैं. (File Image: Reuters )

पीएनबी घोटाले (PNB Scam case) में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के लिए मुंबई की आर्थर रोड जेल में एक स्पेशल सेल तैयार रखी गई है. जेल अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. भगोड़े नीरव के भारत प्रत्यर्पण को ब्रिटेन की कोर्ट मंजूरी दे चुकी है. नीरव पीएनबी घोटाला में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग की धाराओं के तहत भारत में वांक्षित है. जेल अधिकारी ने बताया कि एकबार नीरव मोदी के मुंबई आने के बाद उसे बैरक नंबर- 12 की तीन सेल में से एक में रखा जाएगा. इस बैरक में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. नीरव मोदी को जेल में रखने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और जब भी उसका प्रत्यर्पण होता है, उसके लिए जेल की कोठरी तैयार है.

प्रत्यर्पण केस में भारत की बड़ी जीत

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले में भारतीय अथॉरिटी को बड़ी जीत हासिल हुई है. दरअसल, ब्रिटेन की अदालत ने गुरुवार को नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का आदेश दिया. यूके के प्रत्यर्पण जज ने फैसला दिया कि भगोड़े डायमंड कारोबारी को भारत में एक केस का जवाब देना है. इस बात के कोई सबूत नहीं है कि वहां निष्पक्ष ट्रायल नहीं होगा. आखिरकार नीरव मोदी प्रत्यर्पण को लेकर करीब दो साल से ज्यादा चली कानूनी लड़ाई हार गया. ब्रिटिश कोर्ट ने कहा कि नीरव मोदी को मुंबई की आर्थर रोड जेल में नीरव मोदी को पर्याप्त मेडिकल इलाज और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल मिलेगी.

आरोपों की गंभीरता को देखते हुए 49 वर्षीय नीरव मोदी की जमानत लगातार रद्द होती रही. मोदी को मार्च 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था, उस समय से वह लंदन की एक जेल में बंद हैं.

ये भी पढ़ें…भगोड़े नीरव मोदी की होगी भारत वापसी, ब्रिटेन की अदालत से प्रत्यर्पण की इजाजत

कैसी है Nirav Modi की कोठरी?

महाराष्ट्र के जेल विभाग ने 2019 में केंद्र के साथ नीरव मोदी को रखने के लिए जेल और वहां मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी साझा की थी. महाराष्ट्र सरकार केंद्र के पास जेल के अंदर मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में एक आश्वासन पत्र सौंप चुकी थी. जेल विभाग ने भरोसा दिया था कि नीरव मोदी को एक सेल में रखा जाएगा, जहां बंदियों की संख्या कम होगी. यदि बैरक में लाया गया तो मोदी को तीन वर्ग मीटर का पर्सनल स्पेस मिलेगा. जहां एक कॉटन की चटाई, तकिया, बेडशीट और कंबल दिया जाएगा. जेल प्रशासन ने सेल में पर्याप्त रोशनी, हवा और निजी सामान रखने की जगह देने का भी भरोसा दिया है.

क्या है का पूरा मामला?

नीरव मोदी ने पीएनबी की मुंबई ब्रांच में 2 अरब डॉलर से ज्यादा की बैंक धोखाधड़ी की थी, जो 2018 की शुरुआत में सामने आई. नीरव मोदी जनवरी 2018 से भारत से फरार है और इस वक्त यूके की जेल में है. भारत में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय उसके खिलाफ जांच कर रहे हैं और उसके प्रत्यर्पण की कोशिशों में जुटे हैं. लंबी चली सुनवाई के बाद यूके की एक अदालत में नीरव मोदी को भारत को सौंपे जाने की मंजूरी दे दी है.

(Input: PTI )

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भगोड़े नीरव का नया ठिकाना! आर्थर रोड जेल की बैरक नंबर- 12, कोठरी में मिलेंगी ये सुविधाएं?

Go to Top