मुख्य समाचार:
  1. DTC बसों और मेट्रो में महिलाओं के लिए सफर फ्री, 3 महीने में लागू हो जाएगा नियम: केजरीवाल का एलान

DTC बसों और मेट्रो में महिलाओं के लिए सफर फ्री, 3 महीने में लागू हो जाएगा नियम: केजरीवाल का एलान

अरविंद केजरीवाल का कहना है कि अगले तीन महीने में यह नियम लागू हो जाएगा.

June 3, 2019 5:32 PM
free ride for women in delhi metro and dtc busesअरविंद केजरीवाल का कहना है कि अगले तीन महीने में यह नियम लागू हो जाएगा. (Image: AAP Twitter)

Free ride for women in Delhi metro and DTC Buses: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में ​डीटीसी बसों और मेट्रो में महिलाओं के लिए फ्री सफर का एलान किया है. केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि सभी डीटीसी बसों, कलस्टर बसों और मेट्रो ट्रेनों में महिलाओं के लिए सफर निशुल्क होगा. जिससे कि वे सुरक्षित यात्रा कर सकें और अधिक से अधिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सके. अगले तीन महीने में यह नियम लागू हो जाएगा.

जो सक्षम हैं वो टिकट खरीदें

केजरीवाल ने कहा कि सब्सिडी हर किसी पर लागू नहीं की जाएगी. ऐसी अधिकांश महिलाएं हैं जो ट्रांसपोर्ट का खर्च वाहन कर सकती हैं. जो लोग यात्रा का खर्च वहन कर सकते हैं, टिकट खरीद सकते हैं, उन्हें सब्सिडी नहीं लेनी चाहिए. ऐसे लोगों को हम प्रोत्साहित करेंगे कि जो टिकट खरीद कर यात्रा कर सकती हैं वो सब्सिडी न लें, जिससे कि दूसरे इसका फायदा उठा सके.

पब्लिक से मांगे सुझाव

केजरीवाल ने बताया कि डीटीसी और मेट्रो में इस स्कीम को कैसे लागू किया जाए, इसका डिटेल प्रपोजल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को एक हफ्ते का समय दिया गया है. हम यह प्रयास कर रहे हैं कि अगले दो से तीन महीने में इसे लागू कर दिया जाए. इसके अलावा हम इस मसले पर आम जनता भी अपने सुझाव दे सकती है. इस योजना से सम्बंधित सुझाव email id: delhiwomensafety@gmail.com पर दिए जा सकते हैं.

केजरीवाल ने कहा कि हमने शुरुआत में केंद्र से टिकट के दाम नहीं बढ़ाने के लिए कहा था , लेकिन वह सहमत नहीं हुआ. हमने कहा कि हमारी 50-50 की पार्टनरशिप है, तो चलिये 50-50 फीसदी सब्सिडी बढ़ी ​कीमतों पर देते हैं, लेकिन वह सहमत नहीं हुआ. अब दिल्ली सरकार वे सभी खर्च वहन करेगी, जो वह करने जा रही है. इसके लिए हमें मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है.

क्या समय से पहले होंगे दिल्ली में चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2019 में करारी शिकस्त के बाद दिल्ली में आम आदमी पार्टी अपनी जमीन बचाए रखने की पुरजोर कोशिश में है. महिलाओं के पब्लिक ट्रांसपोर्ट में फ्री सफर का एलान इसी कड़ी में एक बड़ा एलान कहा जा सकता है. इस बात की भी चर्चा है कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में समय से पहले चुनाव करा सकती है. आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज के बीते दिनों एक ट्वीट के बाद इस तरह की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है. भारद्वाज ने ट्वीट कर कहा है कि इस बात को जोरों से चर्चा है कि चुनाव आयोग दिल्ली में विधानसभा के चुनाव दूसरे राज्यों के साथ अक्टूबर में ही करवा सकता है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop