15 अगस्त तक ऐतिहासिक जगहों पर बिना टिकट मिलेगी एंट्री, इस दिन से शुरू होगी सहूलियत

अगर आप किसी ऐतिहासिक स्थान पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. ऐतिहासिक स्थानों पर आपको कुछ दिनों तक टिकट के लिए पैसे नहीं खर्च करने होंगे यानी कि आप बिना टिकट एंट्री कर सकेंगे.

Free entry to all ASI-protected monuments from this day to 15 august
देश भर में 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है. (Image- Pixabay)

देश भर में ‘आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav)’ मनाया जा रहा है. अगर आप किसी ऐतिहासिक स्थान पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. एएसआई संरक्षित स्मारकों/स्थालों पर आपको कुछ दिनों तक टिकट के लिए पैसे नहीं खर्च करने होंगे यानी कि आप बिना टिकट एंट्री कर सकेंगे. यह ऑफर 5 अगस्त से 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस तक के लिए है. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने ट्वीट के जरिए इसका ऐलान किया है. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने आज बुधवार 3 अगस्त को ऐलान किया है कि देश भर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों और स्थलों में पांच से 15 अगस्त तक प्रवेश निशुल्क रहेगा.

आठवें वेतन आयोग को लेकर सरकार ने दिया ये जवाब, महंगाई दर उछलने पर भी इस वजह से नहीं बढ़ेगा डीए

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया कि आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में और 75वें स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के मौके पर एएसआई द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों/स्थलों पर 5 अगस्त से 15 अगस्त तक एंट्री के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

पीएम मोदी ने बदली डीपी और लोगों से भी की अपील

‘आजादी के अमृत महोत्सव’ में पीएम मोदी ने दो अगस्त को तिरंगा डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया के बर्थ एनिवर्सरी पर उन्हें याद किया और अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की डीपी को बदलकर तिरंगा कर लिया. उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया है कि वे अपनी डीपी को 15 अगस्त तक तिरंगा कर लें. पीएम मोदी ने वेंकैया को याद करते हुए लिखा कि देश तिरंगा देने की कोशिशों के लिए उनका हमेशा कर्जदार रहेगा जिस पर सभी देशवासी गर्व करते हैं. पीएम मोदी ने आगे लिखा है कि तिरंगा से शक्ति और प्रेरणा लेकर सभी भारतीय देश के उन्नति के लिए लगातार काम कर रहे हैं. वेंकैया का जन्म 2 अगस्त 1876 को हुआ था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News