मुख्य समाचार:

घर से काम कर रहे हैं? थकान से बचने व हेल्दी रहने के लिए ये न्यूट्रिशन टिप्स रखें याद

लॉकडाउन में घर से काम यानी वर्क फ्रॉम होम करते हुए एक बड़ा चैलेंज यह भी है कि स्वस्थ कैसे रहा जाए.

April 20, 2020 8:04 PM

follow Some nutrition tips while you're working from home during corona lockdown

लॉकडाउन में घर से काम यानी वर्क फ्रॉम होम करते हुए एक बड़ा चैलेंज यह भी है कि स्वस्थ कैसे रहा जाए. ऐसी क्या हेल्दी डायट ली जाए जो हमें वर्क फ्रॉम होम के दौरान हाइड्रेटेड रखने में मदद करे. इसलिए न्यूट्रीशन पर नजर रखना जरूरी है. न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा कहती हैं कि घर से काम करते हुए हाइड्रेटेड रहते हुए कैफीन की खपत पर लगाम रखना, खाने का वक्त तय रखना, जंक फूड से दूर रहना और एक ही जगह पर बैठे-बैठे खाने से बचना बेहद कठिन है.

वह कहती हैं कि यह बेहद जरूरी है कि व्यक्ति रोज 8-12 गिलास पानी पिए. हाइड्रे​टेड रहना संभावित अनावश्यक स्नैकिंग के लिए अवरोध का काम करता है क्योंकि कई लोग भूख और प्यास के बीच में कन्फ्यूज रहते हैं.

पर्याप्त मात्रा में पानी के लिए लगा लें रिमाइंडर

मखीजा आगे कहती हैं कि डिहाइड्रेशन थकान की ओर ले जा सकती है और आपकी प्रोडिक्टिविटी को प्रभावित कर सकती है. सबसे अच्छा तरीका है कि खुद के पानी पीने पर नजर रखी जाए और पर्याप्त पानी पीने के लिए घंटे के हिसाब से रिमाइंडर लगा लिया जाए. या फिर यह टार्गेट सेट कर लें​ कि दिन के खत्म होने तक एक जग पानी पी लिया जाएगा.

ज्यादा कैफीन है हानिकारक

मखीजा के मुताबिक, व्यक्ति को यह याद रखने की कोशिश करनी चाहिए कि वह कितनी कैफीन ले रहा है और कब. क्योंकि देर रात कैफीन लेने से नींद का साइकिल प्रभावित हो सकता है. बहुत ज्यादा कैफीन पाचन से जुड़ी दिक्कतें जैसे बहुत ज्यादा एसिडिटी व गैस, तनाव, सिरदर्द पैदा कर सकती है. कोशिश करें कि दिन में केवल 2 कप कॉफी पिएं और क्रीम व चीनी की अधिकता से बचें.

तबाही के साथ कुछ अवसर भी लाया है कोरोना, सप्लाई चेन में भारत बन सकता है ग्लोबल नर्व सेंटर: PM मोदी

न छोड़ें कोई मील

भले ही आप एक तय शिड्यूल के हिसाब से काम न कर रहे हों लेकिन ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में से कोई भी मील न छोड़ें. ब्रेकफास्ट यानी सुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि नाश्ता स्वास्थ्यवर्धक हो. इसमें ओट्स, फल, प्रोटीन और फाइबर्स पर्याप्त मात्रा में शामिल होने चाहिए. अपने अन्य मील भी वक्त पर लें जैसे लंच, डिनर या शाम का नाश्ता.

जंक फूड के बजाय फल, ड्राई फ्रूट्स को दें वरीयता

मखीजा सलाह देती हैं कि जंक फूड और चॉकलेट से बचें. घर में फल, सब्जी, सूखे मेवे, और भरपूर फाइबर वाली चीजों, हेल्दी फैट्स आदि का स्टॉक रखें. मखीजा आगे कहती हैं कि घर से काम करते हुए हो सकता है कि आपको लंच ब्रेक में भी काम करना जारी रखना पड़े. लेकिन ऐसा करने से बचें. यह डिस्ट्रैक्शंस की ओर ले जा सकता है और ओवर ईटिंग का कारण बन सकता है. ​इसलिए खाते वक्त पूरा फोकस केवल खाने पर रखें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. घर से काम कर रहे हैं? थकान से बचने व हेल्दी रहने के लिए ये न्यूट्रिशन टिप्स रखें याद

Go to Top