मुख्य समाचार:

सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ वित्त मंत्री की बैठक आज, कर्ज दिए जाने में प्रगति पर होगी चर्चा

यह एक महीने से भी कम समय में सार्वजनिक बैंकों के CEOs के साथ वित्त मंत्री की दूसरी बैठक होगी.

October 14, 2019 11:18 AM
FM Sitharaman to meet CEOs of PSU banks on MondayImage: PTI

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को यानी आज सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs) के साथ एक समीक्षा बैठक करेंगी. इसमें ऋण वितरण में प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. सूत्रों ने कहा कि संकटग्रस्त गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र (NBFC) और लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उपक्रमों (MSME) के लिए ऋण उपलब्धता की समीक्षा किए जाने का अनुमान है.

उन्होंने कहा कि बैंक आंशिक ऋण गारंटी योजना व पूंजी दायरा बढ़ाने के लिए बाजार से पूंजी जुटाने को लेकर रिपोर्ट कार्ड पेश कर सकते हैं. यह एक महीने से भी कम समय में सार्वजनिक बैंकों के CEOs के साथ वित्त मंत्री की दूसरी बैठक होगी.

क्या है आंशिक ऋण गांरटी स्कीम

केन्द्र ने अगस्त में 1 लाख करोड़ रुपये की आंशिक ऋण गांरटी स्कीम के क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे. इस स्कीम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक संकटग्रस्त NBFCs के हाई रेटेड पूल्ड एसेट्स खरीद सकते हैं. पिछले साल सितंबर में IL&FS समूह की कंपनियों द्वारा एक के बाद किए गए कई डिफॉल्ट के चलते हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां (HFCs) और NBFCs में लिक्विडिटी संकट पैदा हो गया.

लोन मेलों की प्रगति की भी होगी चर्चा

इसके अलावा मीटिंग में देश के 226 जिलों में लगाए गए प्रथम चरण के लोन मेले की प्रगति का भी आकलन किया जाएगा. लोन मेले का पहला चरण 7 अक्टूबर को खत्म हुआ है. दो चरणा में 400 जिलों में आयोजित किए जाने वाले लोन मेलों के तहत कृषि, व्हीकल, होम, MSME, एजुकेशन और पर्सनल कैटेगरी में जिस किसी को भी जरूरत हो, उसे लोन उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया गया है. इन मेलों के आयोजन का फैसला इस माह की शुरुआत में हुए सालाना परफॉरमेंस रिव्यू मीट में किया गया था. इसका दूसरा चरण 21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक 209 जिलों में चलेगा.

केन्द्र ‘psbloansin59minutes’ पोर्टल के जरिए लोन डिलीवरी का रिव्यू भी करेगा. इस पोर्टल से MSMEs को 59 मिनट के अंदर लोन पास किया जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ वित्त मंत्री की बैठक आज, कर्ज दिए जाने में प्रगति पर होगी चर्चा

Go to Top