मुख्य समाचार:

व्हीकल, बिस्कुट पर GST रेट में नहीं होगी कटौती, पैनल ने ठुकराई इंडस्ट्री की अपील

कुल GST क्लेक्शन में अकेले ऑटो सेक्टर का हिस्सा 50,000 से 60,000 करोड़ रुपये होता है.

September 19, 2019 12:55 AM
Fitment panel rejects GST rate cut for auto, biscuits; favours relief for hotel industryफिटमेंट समिति ने वाहन, बिस्कुट पर GST कटौती की मांग खारिज की, होटल उद्योग को राहत के पक्ष में

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) परिषद की शुक्रवार को होने वाली बैठक में वाहनों, बिस्कुट सहित कई उत्पादों पर GST रेट में राहत मिलने की संभावना नहीं है. इसकी वजह है कि अधिकारियों की एक समिति ने इन पर GST कटौती की मांग को खारिज कर दिया है. समिति का मानना है कि इससे केंद्र और राज्यों के टैक्स कलेक्शन में भारी कमी आएगी और रेवेन्यू की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह सही कदम नहीं होगा.

परिषद की फिटमेंट समिति ने पिछली तीन तिमाहियों से वाहन क्षेत्र में आ रही सुस्ती के मद्देनजर GST कटौती की मांग पर विचार किया. इस समिति में केंद्र और राज्य सरकारों के राजस्व अधिकारी शामिल हैं. वाहन उद्योग लंबे समय से वाहनों पर GST की मौजूदा 28 फीसदी दर को घटाकर 18 फीसदी करने की मांग कर रहा है. हालांकि, समिति का मानना है कि GST दर में कटौती से टैक्स कलेक्शन प्रभावित होगा. कुल GST कलेक्शन में अकेले ऑटो सेक्टर का हिस्सा 50,000 से 60,000 करोड़ रुपये होता है. समिति, हालांकि होटल उद्योग को राहत देने के पक्ष में है.

टेलिकॉम सर्विसेज पर GST रेट्स में बदलाव नहीं

समिति ने सिफारिश की है कि 12,000 रुपये तक के होटल कमरों (एक रात के लिए) को 18 फीसदी GST के दायरे में लाया जा सकता है. वर्तमान में 7,500 रुपये तक के कमरों पर 18 फीसदी GST लगता है. सूत्रों ने बताया कि समिति ने दूरसंचार मंत्रालय के टेलिकॉम सर्विसेज पर GST दर को 18 से घटाकर 12 फीसदी करने की मांग को भी खारिज कर दिया है. साथ ही समिति ने बिस्कुट, बेकरी उत्पाद, नाश्ते के अनाज, फल और सब्जियां, बोतलबंद पानी, रेडी टू ईट पैकेज्ड प्रॉडक्ट और कई अन्य खाने वाले प्रॉडक्ट्स पर GST दर से छेड़छाड़ नहीं करने का फैसला किया है.

11.52 लाख रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 78 दिन का बोनस

20 सितंबर को गोवा में होगी बैठक

सूत्रों ने बताया कि समिति ने क्रूज टिकट की बिक्री पर भी GST दर घटाने से इनकार कर दिया है. अभी इस पर 18 फीसदी GST लगता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई वाली GST परिषद की महत्वपूर्ण बैठक 20 सितंबर को गोवा में होने जा रही है. GST परिषद फिटमेंट समिति की सिफारिशों पर अंतिम फैसला करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. व्हीकल, बिस्कुट पर GST रेट में नहीं होगी कटौती, पैनल ने ठुकराई इंडस्ट्री की अपील

Go to Top