मुख्य समाचार:

देश के सामने दो कठिन चुनौती, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में देश की आर्थिक स्थिति को लेकर कई बातें कहीं.

April 4, 2019 10:05 PM
fitch, india gdp growth, gdp growth, india economic growth, fitch ratings, demonetisation, gst, goods and service tax, joblessness, rural distressमोदी सरकार को आर्थिक सुधारों पर सराहा.

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच ने गुरुवार को कहा कि भारत में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. इसके अलावा फिच ने किसानों की आय में गिरावट और कमजोर मैनुफैक्चरिंग की भी बात कही. फिच ने गुरुवार को भारत की रेटिंग स्टेबल आउटलुक के साथ ‘बीबीबी-‘ पर बरकरार रखी है. ग्रोथ में गिरावट के आंकड़ो पर बोलते हुए ग्लोबल एजेंसी फिच ने कहा कि इसकी सबसे बड़ी वजह घरेलू कारण रहे और कमजोर मैनुफैक्चरिंग व किसानों की कम आय रही. किसानों की आय और बढ़ती बेरोजगारी को लेकर वैश्विक रेटिंग एजेंसी की यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और इन दोनों मुद्दों को लेकर विपक्ष लगातार सत्ता पक्ष पर हमले कर रहा है.

यह भी पढ़ें- लगातार 13वें साल भारत की रेटिंग स्थिर आउटलुक के साथ ‘BBB-’ पर बरकरार

चुनावों में बेरोजगारी बड़ा मुद्दा

जॉबलेस ग्रोथ को लेकर समय-समय पर सवाल उठाए जाते रहे हैं. 2017 में लेबर मिनिस्टर के तौर पर बंगारू दत्तात्रेय ने भी इस पर सवाल उठाए थे. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट के आधार पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने पिछले हफ्ते कहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव में रोजगार का मुद्दा हावी रहेगा. सीएमआईई की रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में करीब 1.1 करोड़ जॉब खत्म हो गए.

मोदी सरकार को आर्थिक सुधारों पर सराहा

फिच ने जीएसटी और बैंकरप्सी लॉ जैसे आर्थिक सुधारों को लेकर मोदी सरकार की सराहना की है. इसके अलावा फिच का मानना है कि भारत में लाल फीताशाही कम हुई है जिसके कारण ट्रांजैक्शंस कॉस्ट कम हुई है. पिछले पांच साल में जीडीपी ग्रोथ औसतन 7.5 फीसदी रही जो बीबीबी पीयर ग्रुपिंग में मीडियन ग्रोथ 3.6 फीसदी के दोगुने से भी अधिक है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. देश के सामने दो कठिन चुनौती, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

Go to Top