scorecardresearch

फिच ने FY22 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 12.8% किया, मंदी की स्थिति से तेज रिकवरी को बताया वजह

फिच रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर 12.8 फीसदी कर दिया है.

fitch increases GDP growth prediction for FY22 to 12.8 percent
फिच रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर 12.8 फीसदी कर दिया है.

फिच रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर 12.8 फीसदी कर दिया है. इससे पहले रेटिंग एजेंसी ने अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर 11 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था. फिच ने अपने ताजा वैश्विक आर्थिक परिदृश्य (GEO) में कहा है कि भारत लॉकडाउन की वजह से आई मंदी की स्थिति से उम्मीद से अधिक तेजी से उबरा है.

फिच ने कहा कि मजबूत पूर्व प्रभाव, राजकोषीय रुख और संक्रमण पर बेहतर तरीके से रोक की वजह से उसने भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान में संशोधन किया है.

जीडीपी की वृद्धि दर महामारी पूर्व के स्तर को पार कर गई: फिच

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 2020 की दूसरी छमाही में रिकवरी से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) अपने महामारी पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है. ऐसे में उन्होंने 2021-22 के वृद्धि दर के अनुमान को 11 फीसदी से संशोधित कर 12.8 फीसदी कर दिया है. इसके साथ फिच ने कहा कि उनका अनुमान है कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद उनके महामारी पूर्व के अनुमान से नीचे रहेगा.

दिसंबर में जीडीपी की वृद्धि दर महामारी पूर्व के स्तर को पार कर गई. तिमाही के दौरान सालाना आधार पर जीडीपी में 0.4 फीसदी की वृद्धि हुई. इससे पिछली तिमाही में जीडीपी में 7.3 फीसदी की गिरावट आई थी.

कोरोना लॉकडाउन का दंश! एक साल बाद भी बरकरार है आजीविका का संकट

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि 2020 के कैलेंडर साल की दूसरी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था लॉकडाउन की वजह से मंदी में चली गई थी. लेकिन उसके बाद यह उनके अनुमान से अधिक तेजी से उबरी है. फिच ने कहा कि 2020 के आखिरी महीनों में संक्रमण के मामलों में कमी और राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में अंकुशों में ढील के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News