सर्वाधिक पढ़ी गईं

फिच ने भारत को दी ‘बीबीबी-’ रेटिंग, कहा- कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से रिकवरी में होगी देरी

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने गुरुवार को भारत के लिए ‘बीबीबी-’ रेटिंग दी.

April 22, 2021 10:36 PM
fitch give india BBB- rating says recovery may delay due to increase in covid-19 casesवैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने गुरुवार को भारत के लिए ‘बीबीबी-’ रेटिंग दी.

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने गुरुवार को भारत के लिए ‘बीबीबी-’ रेटिंग दी. उसने यह भी कहा कि कोरोना वायरस मामलों में तेजी से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में सुधार होने में देरी हो सकती है लेकिन इससे अर्थव्यवस्था के विकास का पहिया पटरी से उतरेगा नहीं. फिच रेटिंग्स ने नकारात्मक परिदृश्य को बरकरार रखा. यह कर्ज वृद्धि को लेकर लंबे समय तक अनिश्चिता बने रहने की स्थिति को दिखाता है.

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि उनका अनुमान है कि वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी वृद्धि दर 12.8 फीसदी रहेगी जो 2022-23 में नरम होकर 5.8 फीसदी पर आ जाएगी. वित्त वर्ष 2020-21 में वृद्धि दर में 7.5 फीसदी गिरावट का अनुमान है.

उसने कहा कि हालांकि हाल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों तेजी से 2021-22 के परिदृश्य के कमजोर होने का जोखिम है. संक्रमण के मामलों में तेजी से रिकवरी में देरी हो सकती है लेकिन अर्थव्यवस्था के विकास का पहिया पटरी से उतरने की आशंका नहीं है.

फिच का मानना है कि महामारी संबंधित पाबंदियां स्थानीय स्तर पर सीमित रहेंगी और यह 2020 में राष्ट्रीय स्तर पर लगाए गए लॉकडाउन से कम कड़ी होगी. साथ ही टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जा रही है.

कोरोना के बढ़ते मामलों, लॉकडाउन से ग्रोथ आटलुक में आई अनिश्चित्ता: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. फिच ने भारत को दी ‘बीबीबी-’ रेटिंग, कहा- कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से रिकवरी में होगी देरी

Go to Top