मुख्य समाचार:

Fitch: लगातार 13वें साल भारत की रेटिंग स्थिर आउटलुक के साथ ‘BBB-’ पर बरकरार, रेटिंग एजेंसी ने वजह भी बताई

रेटिंग एजेंसी फिच (Fitch) ने बृहस्पतिवार को भारत की साख को स्थिर वित्तीय परिदृश्य के साथ ‘BBB-’ पर बरकरार रखा है. यह निवेश श्रेणी की सबसे नीचे स्तर की रेटिंग है. एजेंसी ने कहा कि देश की कमजोर राजकोषीय स्थिति उसकी रेटिंग के सुधार के रास्ते में बाधा बनी हुई है. यह लगातार 13वां साल […]

April 4, 2019 7:13 PM
fitch, fitch rating, india rating, fitch india rating, bbb-, india raating steady, india rating constant, भारत की रेटिंग, रेटिंग एजेंसी, rating agency, rating agency fitchरेटिंग एजेंसी फिच ने बृहस्पतिवार को भारत की साख को स्थिर वित्तीय परिदृश्य के साथ ‘बीबीबी-’ पर बरकरार रखा है.

रेटिंग एजेंसी फिच (Fitch) ने बृहस्पतिवार को भारत की साख को स्थिर वित्तीय परिदृश्य के साथ ‘BBB-’ पर बरकरार रखा है. यह निवेश श्रेणी की सबसे नीचे स्तर की रेटिंग है. एजेंसी ने कहा कि देश की कमजोर राजकोषीय स्थिति उसकी रेटिंग के सुधार के रास्ते में बाधा बनी हुई है.

यह लगातार 13वां साल है जब वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत को ‘BBB-’ रेटिंग दी है. इससे पहले एक अगस्त 2006 को फिच ने भारत के लिये साख ‘BB+’ से स्थिर परिदृश्य के साथ ‘BBB-’ किया था. फिच ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत की रेटिंग हाई पब्लिक डेट, कमजोर वित्तीय क्षेत्र और संरचनात्मक सुधारों के मोर्चे पर पीछे रहने के मुकाबले एक मजबूत मध्यम अवधि वृद्धि परिदृश्य तथा सुदृढ़ विदेशी मुद्रा भंडार के कारण अपेक्षाकृत बाह्य मजबूती संतुलित करती है.’’

कमजोर राजकोषीय स्थिति का असर

फिच को उम्मीद है कि रिजर्व बैंक की नरम मौद्रिक नीति, बैंक नियमन में ढील तथा सरकारी खर्च से चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत तथा अगले वित्त वर्ष में 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है. रेटिंग एजेंसी ने देश की साख (इश्यूअर डिफाल्ट रेटिंग) को स्थिर परिदृश्य के साथ ‘बीबीबी-’ पर बरकरार रखते हुए कहा, ‘‘कमजोर राजकोषीय स्थिति भारत की सरकारी साख के लिये बाधा बनी हुई है. इस संदर्भ में नई सरकार की मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति का रेटिंग नजरिये से विशेष महत्व होगा.’’ फिच ने कहा कि देश में आम चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई, 2019 को हो रहा है. इसके कारण नीति एजेंडा को लेकर कुछ अस्थायी अनिश्चितता है. पिछले 30 साल विभिन्न राजनीतिक विचारधारा की सरकारों ने आम तौर पर सुधारों को आगे बढ़ाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Fitch: लगातार 13वें साल भारत की रेटिंग स्थिर आउटलुक के साथ ‘BBB-’ पर बरकरार, रेटिंग एजेंसी ने वजह भी बताई

Go to Top