एयरफोर्स का जंगी बेड़ा होगा और ताकतवर, सितंबर में मिल जाएगा पहला राफेल

भारतीय वायुसेना को सभी 36 राफेल विमानों की आपूर्ति अगले दो साल में कर दी जाएगी.

First Rafale delivery in September 2019 as per schedule says secretary of defence production
निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक सितंबर में वायुसेना को मिलेगा पहला राफेल विमान

भारतीय वायुसेना को अपना पहला राफेल लड़ाकू विमान निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक सितंबर में मिल जाएगा. सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. फ्रांसीसी कंपनी दसॉ एविएशन द्वारा बनाए गए राफेल विमान दो इंजनों वाला बहु-उद्देश्यीय लड़ाकू विमान है. यह न्यूक्लियर का इस्तेमाल करने में सक्षम है और यह हवा -से – हवा में और हवा -से – जमीन पर हमले कर सकता है.
डिफेंस प्रोडक्शन डिपार्टमेंट के सचिव अजय कुमार ने बताया कि पहला राफेल लड़ाकू विमान भारत को सितंबर में मिल जाएगा.

अगले 2 साल में मिलेंगे 36 राफेल विमान

भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जीगलर ने इस महीने की शुरूआत में भरोसा दिलाया था कि पहले राफेल विमान की आपूर्ति दो महीनों के अंदर कर दी जाएगी और यह बिल्कुल समय पर होगी.  उन्होंने कहा था कि भारतीय वायुसेना को सभी 36 राफेल विमानों की आपूर्ति अगले दो साल में कर दी जाएगी. गौरतलब है कि राफेल सौदे को लेकर विपक्ष ने आरोप लगाया था कि इसके अनुबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है.  राफेल के ऑफसेट साझेदार के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, ‘‘इसे नियमों के मुताबिक किया जाएगा.’’ उन्होंने यहां भारत चैम्बर डिफेंस फेसीलेशन सेंटर के उद्घाटन से इतर बात करते हुए यह कहा.

राफेल विवाद

राफेल डील में कांग्रेस ने भारी अनियमितताओं का आरोप लगाया था. कांग्रेस का कहना था कि सरकार प्रत्येक विमान 1,670 करोड़ रुपये में खरीद रही है जबकि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने प्रति विमान 526 करोड़ रुपये कीमत तय की थी. साथ ही कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार से लगातार यह सवाल पूछा कि सरकारी ऐरोस्पेस कंपनी HAL को इस डील में शामिल क्यों नहीं किया गया.

अपनी कई चुनाव रैलियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीधे तौर पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा था कि पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को इस डील का फायदा पहुंचाया. राहुल गांधी का आरोप था कि डसॉल्ट ने मोदी सरकार के दबाव में अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस को ऑफसेट पार्टनर चुना, जबकि उसके पास इस क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है. उन्होंने डसॉल्ट सीईओ पर भी झूठ बोलने का आरोप लगाया था. दूसरी ओर, डसॉल्ट, फ्रांस और मोदी सरकार ने गांधी के आरोपों को खारिज किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News