सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत का वो वित्त मंत्री जो बाद में पाकिस्तान का पहला प्रधानमंत्री बना

क्या आप जानते हैं भारत का पहला बजट किसने पेश किया और उस बजट के क्या मुद्दे थे? आइये जानते हैं.

Updated: Jan 20, 2018 11:58 AM
बजट, बजट 2018, अरुण जेटली, आम बजट, लियाकत अली खान, देश के पहले वित्त मंत्री, budget, budget 2018, budget 1946, budget 1947,muhammad ali jinnah, liaquat ali khanक्या आप जानते हैं भारत का पहला बजट किसने पेश किया और उस बजट के क्या मुद्दे थे? आइये जानते हैं. (फोटो में लार्ड माउंटबेटन के साथ कांग्रेस और मुस्लिम लीग के नेता देखे जा सकते हैं: Indian Express Archives)

बजट 2018-19 का बजट मुहाने पर है. कुछ ही दिन बाद 1 फरवरी को देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट 2018 पेश करेंगे. साल 2017 से रेल और आम बजट एक ही साथ होने लगे. इससे पहले रेल बजट और आम बजट अलग अलग हुआ करते थे. क्या आप जानते हैं भारत का पहला बजट किसने पेश किया और उस बजट के क्या मुद्दे थे? आइये जानते हैं.

आजादी से पहले भारत में अंतरिम सरकार बनी थी जिसमें कांग्रेस और मुस्लिम लीग शामिल थी. जवाहरलाल नेहरु के नेतृत्व में यह सरकार बनी थी. मुस्लिम लीग ने अपने नुमायिंदे के तौर पर लियाकत अली खान को भेजा जो अंतरिम सरकार में वित्त मंत्री बने. लियाकत अली खान ने 2 फरवरी 1946 को लेजिस्लेटिव असेंबली भवन (जिसे आज हम संसद भवन के नाम से जानते हैं) में पेश किया था. लियाकत ने इस बजट को पुअर मैन बजट नाम दिया गया. लियाकत अली खान ने अपने बजट प्रस्तावों को ‘सोशलिस्ट बजट’ कहा था. लेकिन बजट को लेकर इंडस्ट्री की ओर से आलोचना झेलनी पड़ी थी.

लियाकत अली खान आजादी से पहले तक देश के वित्त मंत्री रहे और आजादी के बाद पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री. लियाकत अली खान मुस्लिम लीग के प्रमुख नेताओं में से थे और मोहम्मद अली जिन्ना के करीबी में से थे. 1 अक्तूबर 1895 को करनाल, उस वक्त के पंजाब में पैदा हुए लियाकत उत्तरप्रदेश असेंबली के चुनाव मेरठ और मुजफ्फरनगर से लड़ते थे. 16 अक्टूबर 1951 को रावलपिंडी में एक सभा को संबोधित करने के दौरान लियाकत को गोली मारकर हत्या कर दी गई. दशकों बाद पाकिस्तान की प्रधानमंत्री रही बेनजीर भुट्टो की भी हत्या भी इसी मैदान में हुई.

आजाद भारत के बजट का इतिहास आर के शनमुखम चेट्टी के नाम शुरू होता है जो 1949 तक देश के पहले वित्त मंत्री रहे. इनके बारे में बातें फिर कभी. पढ़ते रहिए फाइनेंशियल एक्सप्रेस हिंदी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भारत का वो वित्त मंत्री जो बाद में पाकिस्तान का पहला प्रधानमंत्री बना

Go to Top