मुख्य समाचार:

नहीं रहे छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी, 74 साल की उम्र में निधन

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया.

Published: May 29, 2020 4:56 PM
first chief minister of chattisgarh ajit jogi passed away at the age of 74छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. (File Pic)

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का शुक्रवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वे 74 साल की उम्र के थे. उन्होंने रायपुर के श्री नारायण  अस्पताल में अपनी आखिरी सांस ली जहां उन्हें इस महीने की शुरुआत में भर्ती कराया गया था. एक अधिकारी से राजनेता बने जोगी नवंबर 2000 से नवंबर 2003 तक तत्कालीन कांग्रेस की सरकार में छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री रहे थे.

श्री नारायण अस्पताल के डायरेक्टर डॉ सुनील खेमका ने बताया कि राज्य के पहले मुख्यमंत्री ने लगभग दोपहर 3.30 बजे आखिरी सांस ली. वे अपने पीछे अपनी पत्नी रेणु जोगी जो कोटा विधानसभा से पूर्व विधायक हैं और बेटे अमित जोगी, जो भी पूर्व विधायक हैं, छोड़ गए हैं.

9 मई को भर्ती हुए थे

उन्हें 9 मई को भर्ती किया गया था. उन्हें घर पर कार्डियक अरेस्ट आया था. तब से उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी और वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार दोपहर को दो कार्डियक अरेस्ट के बाद जोगी की स्थिति बेहद गंभीर थी. जोगी को बुधवार रात को भी कार्डियक अरेस्ट हुआ था. उनके बेटे अमित जोगी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि 20 वर्षीय युवा छत्तीसगढ़ राज्य के सिर से आज उसके पिता का साया उठ गया. केवल मैंने ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ ने नेता नहीं, अपना पिता खोया है.

UP की योगी सरकार 11 लाख प्रवासी कामगारों/मजदूरों को देगी जॉब, इंडस्ट्री के साथ हुआ करार

राज्य में तीन दिन का राजकीय शोक

राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अजीत जोगी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट किया कि छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री श्री अजीत जोगी का निधन छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए एक बड़ी राजनीतिक क्षति है. हम सभी प्रदेशवासियों की यादों में वो सदैव जीवित रहेंगे.

उन्होंने ट्विटर पर राज्य में आज से तीन दिन के राजकीय शोक का एलान किया. उन्होंने बताया कि इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और इस दौरान कोई भी शासकीय समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि स्वर्गीय जोगी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा.

अजीत जोगी साल 2016 में कांग्रेस से अलग हुए थे जब उनका और उनके बेटे का नाम विवादों में आया था. उन पर 2014 में उपचुनाव की फिक्सिंग करने का आरोप लगा था. उन्होंने फिर छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस की शुरुआत की.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नहीं रहे छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी, 74 साल की उम्र में निधन

Go to Top