सर्वाधिक पढ़ी गईं

सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में फिर भड़की आग, साइरस पूनावाला ने हर मृतक के परिवार को 25 लाख मुआवजे का किया एलान

गुरुवार दोपहर को महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में आग लग गई.

Updated: Jan 21, 2021 9:09 PM

Fire at Serum Institute: गुरुवार दोपहर को महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की बिल्डिंग में आग लग गई. आग कंपनी के मंजरी परिसर में लगी. इस हादसे में 5 लोगों की जान जा चुकी है. कंपनी के चेयरमैन व एमडी साइरस पूना वाला ने हर मृतक के परिवार को 25 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया है. उन्होंने कहा कि आज का दिन SII में सभी के लिए बेहद दुखद दिन है. हादसे में लोगों की जान जाने हम बेहद दुखी हैं और मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना रखते हैं. हर मृतक के परिवार को प्रावधानों के मुताबिक तय धनराशि के अतिरिक्त 25-25 लाख रुपये का मुआवजा भी दिया जाएगा.

पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल का कहना है कि जिन लोगों की जान गई है, वे शायद निर्माणाधीन बिल्डिंग में वर्कर्स थे. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि आग लगने की वजह वेल्डिंग का कुछ काम था. ज्वलनशील इंसूलेशन मैटेरियल चल रहे काम वाली जगह के पास रखा था. सीरम इंस्टीट्यूट के सीइओ अदार पूनावाला ने ट्वीट करके हादसे में जान जाने की खबर पर दुख जताया है और जान गंवाने वालों के परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है.

मौके पर फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां हैं. सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल गेट 1 के अंदर जहां आग लगी, वह सीरम इंस्टीट्यूट में एक निर्माणाधीन SEZ3 बिल्डिंग है. आग चौथे और पांचवें माले पर लगी. कहा जा रहा है कि वैक्सीन और मैन्युफैक्चरिंग प्लांट सुरक्षित हैं. वैक्सीन का उत्पादन प्रभावित नहीं होगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि आग लगने की वजह इलेक्ट्रिक फॉल्ट होने का अनुमान है. हालांकि कोविड वैक्सीन सुरक्षित है. अदार पूनावाला ने भी वैक्सीन के प्रॉडक्शन को कोई नुकसान नहीं पहुंचने का आश्वासन दिया है.

पुणे पुलिस कमिश्नर का कहना है कि मंजरी प्लांट में कोविड19 वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन नहीं हुआ है लेकिन बाद में वहां प्रॉडक्शन शुरू करने की तैयारी थी. वैक्सीन प्लांट/स्टोरेज के साथ कोई समस्या नहीं है. इस बीच रात 8 बजे के करीब बिल्डिंग के एक हिस्से में एक बार फिर आग भड़क उठी.

मरने वालों में से 2 यूपी, 2 पुणे और 1 बिहार से

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि फायर ब्रिगेड ने अच्छा काम किया है. जिस जगह कोविड19 वैक्सीन बनती है, वह प्रभावित नहीं हुई है. कॉन्ट्रैक्टर के आदमी उस फ्लोर पर काम कर रहे थे, जहां आग लगी. जब फायर ब्रिगेड के अधिकारी वहां पहुंचे, उन्हें पूरी तरह से जले हुए 5 शव मिले. मृतकों में से 2 उत्तर प्रदेश से, 2 पुणे से और 1 बिहार से है. हमारी सरकार और सूचना जुटाने के लिए कोशिश कर रही है. एनर्जी ऑडिट टीम्स को फायर ऑडिट करने के लिए निर्देश दे दिया गया है. वे ये काम कल करेंगे.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया दुख

सीरम इंस्टीट्यूट हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दुख व्यक्त किया है. राष्ट्रपति ने कहा कि पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट में आग लगने के हादसे में जान जाने की खबर दुखद है. मरने वालों के परिवार के साथ मेरी प्रार्थनाएं हैं. घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर मरने वालों के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं.

CM शुक्रवार को जाएंगे घटनास्थल

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, सीएम उद्धव ठाकरे 22 जनवरी को दोपहर में घटनास्थल पर जाएंगे और हालात का जायजा लेंगे. महाराष्ट्र के CMO ने कहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पुणे म्यूनिसिपल ​कमिश्नर के संपर्क में हैं और पूरी ऑन ग्राउंड अपडेट्स ले रहे हैं. उन्होंने स्टेट मशीनरी को सहयोग करने और स्थिति नियंत्रण में रहना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में फिर भड़की आग, साइरस पूनावाला ने हर मृतक के परिवार को 25 लाख मुआवजे का किया एलान

Go to Top