सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI डिप्टी गवर्नर के लिए वित्त मंत्रालय ने मांगे आवेदन, 2.25 लाख रु है सैलरी

​विरल आचार्य द्वारा अपना कार्यकाल खत्म होने से 6 माह पहले ही इस्तीफा देने के बाद RBI डिप्टी गवर्नर की पोस्ट खाली हो गई है.

Updated: Aug 01, 2019 6:03 PM
FinMin invites application for post of RBI deputy governor after Viral Acharya exitआचार्य ने जुलाई माह की शुरुआत में इस्तीफा दिया था और इसका एलान जून में कर दिया था. (Reuters)

वित्त मंत्रालय ने RBI डिप्टी गवर्नर की पोस्ट के लिए एप्लीकेशन मांगी हैं. ​विरल आचार्य द्वारा अपना कार्यकाल खत्म होने से 6 माह पहले ही इस्तीफा देने के बाद RBI डिप्टी गवर्नर की पोस्ट खाली हो गई है. विरल आचार्य फोरकास्टिंग और मॉडलिंग यूनिट समेत RBI के मौद्रिक नीति विभाग को देखते थे. आचार्य ने जुलाई माह की शुरुआत में इस्तीफा दिया था और इसका एलान जून में कर दिया था.

मंत्रालय ने आवेदन आमंत्रित करते हुए कहा कि RBI डिप्टी गवर्नर की नियुक्ति तीन साल के लिए होगी और वह व्यक्ति पुनर्नियुक्ति के लिए योग्य होगा.

क्या होनी चाहिए योग्यता?

मंत्रालय की वेबसाइट पर पब्लिश नोटिस के मुताबिक, RBI डिप्टी गवर्नर के लिए आवदेन करने वाले की उम्र 24 जुलाई तक 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आवेदनकर्ता को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में कम से कम 25 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए. इसमें सेक्रेटरी लेवल या केन्द्र सरकार में इसके समान पद भी शामिल है. इंडियन या इंटरनेशनल पब्लिक फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन में कम से कम 25 साल वर्क एक्सपीरियंस वाले लोग भी अप्लाई कर सकते हैं.

ITR: टैक्स डिपार्टमेंट से है कोई परेशानी तो यहां करें शिकायत

कितनी होगी सैलरी

सैलरी और अलाउंसेज की बात करें तो नोटिस के मुताबिक, RBI डिप्टी गवर्नर की पोस्ट के लिए पे स्केल 2.25 लाख रुपये (लेवल 17) है. इस पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आखिरी तारीख 19 अगस्त है.

FSRASC अन्य किसी की सिफारिश करने के लिए है स्वतंत्र

नोटिस में आगे कहा गया है कि फाइनेंशियल सेक्टर रेगुलेटरी अपॉइंटमेंट्स सर्च कमेटी (FSRASC) मेरिट के आधार पर ऐसे अन्य किसी भी इंसान की पहचान करने और उनकी सिफारिश करने के लिए स्वतंत्र है, जिसने अप्लाई नहीं किया है. कमेटी योग्यता और क्वालिफिकेशन/एक्सपीरियंस क्राइटेरिया में छूट की सिफारिश भी कर सकती है.

गवर्नर के अलावा RBI में 4 डिप्टी गवर्नर होते हैं. अभी तीन डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन, बीपी कानूनगो और एमके जैन हैं और गवर्नर शक्तिकांत दास हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI डिप्टी गवर्नर के लिए वित्त मंत्रालय ने मांगे आवेदन, 2.25 लाख रु है सैलरी

Go to Top