मुख्य समाचार:

25 अक्टूबर हुई सितंबर के GST रिटर्न फाइलिंग की डेडलाइन, इनपुट क्रेडिट क्लेम के लिए भी रहेगा मौका

सेंट्रल बोर्ड आॅफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स (CBIC) ने ट्वीट में कहा कि ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने इनपुट टैक्स क्रेडिट के दावे के लिए 20 अक्टूबर की आखिरी तारीख को लेकर चिंता जताई थी.

October 21, 2018 4:55 PM
FinMin extends deadline for filing Sept GST returns to Oct 25, input tax creditकिसी माह के लिए GSTR-3B उससे अगले महीने की 20 तारीख तक दाखिल करना होता है. (PTI)

वित्त मंत्रालय ने सितंबर के लिए समरी सेल्स रिटर्न GSTR-3B दाखिल करने की आखिरी तारीख को 5 दिन बढ़ा दिया है. अब कारोबारियों के पास ऐसा करने के लिए 25 अक्टूबर तक मौका रहेगा. इस बढ़ोत्तरी से जुलाई 2017 से मार्च 2018 के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करने के लिए भी कारोबारों के पास 25 अक्टूबर तक मौका है.

सेंट्रल बोर्ड आॅफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स (CBIC) ने ट्वीट में कहा कि ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने इनपुट टैक्स क्रेडिट के दावे को लेकर 20 अक्टूबर की आखिरी तारीख के लिए चिंता जताई थी. उनका कहना था कि उनके सेल्स रिटर्न और सप्लायर्स के परचेज रिटर्न के बीच तालमेल बैठाने में दिक्कत आ रही है. कारोबारों को कुछ और वक्त देते हुए सितंबर के लिए GSTR-3B दाखिल करने की तारीख को आगे बढ़ाकर 25 अक्टूबर 2018 कर दिया गया है.

किसी माह के लिए GSTR-3B उससे अगले महीने की 20 तारीख तक दाखिल करना होता है. सितंबर के लिए GSTR-3B दाखिल करने की आखिरी तारीख पहले 20 अक्टूबर थी.चूंकि इनपुट क्रेडिट GSTR-3B के आधार पर मिलता है, इसलिए GSTR-3B को दाखिल करने और इनपुट क्रेडिट दावों के लिए डेडलाइन को समान रखा गया है.

वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया कि वे करदाता जो हाल ही में पुरानी टैक्स प्रणाली से नई जीएसटी प्रणाली में शामिल हुए हैं, उनके लिए जुलाई-मार्च 2017-18 के लिए इनपुट क्रेडिट लेने की आखिरी तारीख या तो 31 दिसंबर 2018 है या फिर सालाना रिटर्न भरने की तारीख, इनमें से जो भी पहले हो होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 25 अक्टूबर हुई सितंबर के GST रिटर्न फाइलिंग की डेडलाइन, इनपुट क्रेडिट क्लेम के लिए भी रहेगा मौका

Go to Top