मुख्य समाचार:

GST: जुलाई-मार्च 2017-18 का इनपुट क्रेडिट लेने के लिए 20 अक्टूबर ही रहेगी आखिरी तारीख, वित्त मंत्रालय ने किया स्पष्ट

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट्स के जरिए यह भी बताया कि यह बात निराधार है कि GSTR-2A और GSTR 3B के बीच सामंजस्य होगा, तभी इनपुट क्रेडिट मिलेगा.

October 18, 2018 10:33 PM
GST update: FinMin issues clarification on last day of availing Input Tax Creditसरकार ने पुराने टैक्स सिस्टम से नए जीएसटी सिस्टम में हाल ही में शामिल हुए करदाताओं के लिए GSTR 3B के जरिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. (PTI)

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि जुलाई 2017 से मार्च 2018 के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ लेने के लिए आखिरी तारीख 20 अक्टूबर ही रहेगी. इसके अलावा वित्त मंत्रालय ने यह भी बताया कि यह बात निराधार है कि GSTR-2A और GSTR 3B के बीच सामंजस्य होगा, तभी इनपुट क्रेडिट मिलेगा.

बता दें कि कारोबारों ने इस डेडलाइन को लेकर चिंता जताई थी. उनका कहना है कि उनके द्वारा फाइल रिटर्न और वेंडर्स द्वारा फाइल रिटर्न में तालमेल नहीं बैठ सकता. वित्त मंत्रालय ने कहा कि चूंकि इनपुट क्रेडिट सेल्स रिटर्न की समरी या फाइल किए गए GSTR-3B के आधार पर लिया जा सकता है, इसलिए डेडलाइन 20 अक्टूबर ही रखी गई है. बता दें कि किसी महीने का GSTR-3B उसके अगले महीने की 20 तारीख को फाइल किया जाता है.

यह भी कहा गया कि सरकार ने पुराने टैक्स सिस्टम से नए जीएसटी सिस्टम में हाल ही में शामिल हुए करदाताओं के लिए GSTR 3B के जरिए रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. अब यह 31 दिंसबर या सालाना रिटर्न फाइल करने की तारीख, इनमें से जो भी पहले हो वह होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. GST: जुलाई-मार्च 2017-18 का इनपुट क्रेडिट लेने के लिए 20 अक्टूबर ही रहेगी आखिरी तारीख, वित्त मंत्रालय ने किया स्पष्ट

Go to Top