मुख्य समाचार:

अर्थव्यवस्था में अभी और दिखेगी सुस्ती! दिसंबर तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 4.3% रहने का अनुमान

नोमुरा के अनुसार दिसंबर तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट में और कमी आ सकती है.

December 12, 2019 3:16 PM
Nomura, Indian Economy, India GDP, Nomura says indian GDP to grow 4.3 per cent in Q4, NBFCs, Liquidity, जीडीपी ग्रोथ रेट, slowdownनोमुरा के अनुसार दिसंबर तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट में और कमी आ सकती है.

दिसंबर तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट में और कमी आ सकती है. जापान की वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी नोमुरा के अनुसार, इस साल दिसंबर तिमाही में भारत की आर्थिक विकास दर 4.3 फीसदी रह सकती है. इसके पहले सितंबर तिमाही में आर्थिक विकास दर 4.5 फीसदी रही थी, जो 6 साल का सबसे निचला स्तर है. हालांकि नोमुरा का मानना है कि साल 2020 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर में मामूली सुधार होगा और यह 4.7 फीसदी रह सकता है.

2019 में 4.9 फीसदी रह सकती है ग्रोथ

नोमुरा ने देश की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 2019 के लिये 5.3 फीसदी से घटाकर 4.9 फीसदी कर दिया है. जबकि साल 2020 के लिये आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 6.3 फीसदी से घटाकर 5.5 फीसदी और 2021 के लिये 6.5 फीसदी कर दिया है. वहीं, वित्त वर्ष के हिसाब से जीडीपी वृद्धि दर वित्त वर्ष 2019-20 में 4.7 फीसदी और वित्त वर्ष 2020-21 में 5.7 फीसदी रहने का अनुमान है.

क्यों विकास की दर है सुस्त

नोमुरा की मुख्य अर्थशास्त्री (भारत एवं एशिया) सोनल वर्मा ने कहा कि गैर-बैंंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) का संकट लंबा खींच जाने की वजह से घरेलू ऋण उपलब्धता की स्थिति गंभीर बनी हुई है. बाजार का मानना है कि देश की जीडीपी वृद्धि दर अपने निचले स्तर पर आ चुकी है और अब आगे इसमें सुधार होगा. नोमुरा का मानना है कि वृद्धि दर में अभी और गिरावट आ सकती है.

सुधारों में देरी

सोनल वर्मा के अनुसार इससे पता चलता है कि सुधारों में देरी हो रही है और इसकी गति 2020 के अंत तक संभावित गति की तुलना में कम रह सकती है. वर्मा ने ‘एशिया 2020 परिदृश्य’ में कहा कि रिजर्व बैंक 2020 की दूसरी तिमाही में नीतिगत दर में कटौती कर सकता है. फरवरी 2020 की मौद्रिक नीति समीक्षा में रिजर्व बैंक द्वारा दर को स्थिर बनाये रखने का अनुमान है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अर्थव्यवस्था में अभी और दिखेगी सुस्ती! दिसंबर तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 4.3% रहने का अनुमान
Tags:

Go to Top