सर्वाधिक पढ़ी गईं

बजट 2020-21 की तैयारी 14 अक्टूबर से होगी शुरू, नवंबर के पहले सप्ताह तक चलेगा बैठकों का दौर

यह नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट होगा.

Updated: Oct 06, 2019 3:34 PM
Finance Ministry to kick-start the exercise to prepare Budget for 2020-21 from Oct 14Image: PTI

वित्त मंत्रालय 2020-21 के सालाना बजट की तैयारी प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू करेगा. मंत्रालय को अन्य बातों के अलावा आर्थिक वृद्धि में नरमी और राजस्व संग्रह में कमी के महत्वपूर्ण मसलों का समाधान करना है. यह नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट होगा.

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग की बजट इकाई के बजट परिपत्र (2020-21) के अनुसार, ‘‘बजट पूर्व/संशोधित अनुमान को बैठकें 14 अक्टूबर 2019 से शुरू होंगी…’’ व्यय सचिव की अन्य सचिवों और वित्तीय सलाहकारों के साथ चर्चा पूरी होने के बाद वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट अनुमानों को अस्थायी तौर पर अंतिम रूप दिया जाएगा. बजट पूर्व बैठकें 14 अक्टूबर से शुरू होंगी और नवंबर के पहले सप्ताह तक जारी रहेंगी. वित्त वर्ष 2020-21 का बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा.

2017 से 1 फरवरी को पेश होने लगा है बजट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने फरवरी के अंत में पेश होने वाले बजट की वर्षों से चले आ रही परंपरा को समाप्त किया है. तत्कालीन वित्त मंत्री अरूण जेटली ने पहली बार 2018-19 का बजट एक फरवरी 2017 को पेश किया था. इससे मंत्रालयों को बजट राशि वित्त वर्ष की शुरुआत से आवंटित हो जाती है. इससे जहां एक तरफ सरकारी विभाग बेहतर तरीके से व्यय की योजना बना पाते हैं, वहीं कंपनियों को व्यापार और कराधान योजना बनाने में मदद मिलती है.

टॉप 10 कंपनियों में से 7 का m-cap 1 लाख करोड़ रु घटा, HDFC बैंक को सबसे ज्यादा नुकसान

फरवरी अंत में बजट पेश होने का क्या था नुकसान

पूर्व में जब बजट फरवरी के अंत में पेश किया जाता था, तब तीन चरणों में संसद में बजट पारित होने की प्रक्रिया मई के मध्य में पूरी हो पाती थी. इससे राशि आवंटित होते-होते मानसून आ जाता था. इससे सरकारी विभाग अगस्त के अंत या सितंबर से ही परियोजनाओं पर खर्च शुरू कर पाते थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बजट 2020-21 की तैयारी 14 अक्टूबर से होगी शुरू, नवंबर के पहले सप्ताह तक चलेगा बैठकों का दौर

Go to Top