सर्वाधिक पढ़ी गईं

वित्त मंत्री जल्द देंगी एक और प्रोत्साहन पैकेज का तोहफा, आगामी महीनों में और बेहतर होगी अर्थव्यवस्था: आर्थिक मामलों के सचिव

वित्त मंत्रालय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों से मिले सुझावों और अनुरोधों पर गौर कर रहा है.

Updated: Nov 03, 2020 8:38 PM
Sen feels while the MSME sector has proved its resilience in the past, it may take at least 1-2 years to return to normalcy this time around.Sen feels while the MSME sector has proved its resilience in the past, it may take at least 1-2 years to return to normalcy this time around.

आर्थिक मामलों के सचिव तरूण बजाज ने मंगलवार को कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कोरोना वायरस संकट से प्रभावित अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये जल्दी ही एक और प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करेंगी. उन्होंने वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि वित्त मंत्रालय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों से मिले सुझावों और अनुरोधों पर गौर कर रहा है.

बजाज ने कहा, ‘‘वास्तव में हम उस पर चर्चा कर रहे हैं. तारीख के बारे में बताना मेरे लिये मुश्किल है लेकिन हमें विभिन्न क्षेत्रों से कई अनुरोध और टिप्पणियां मिली हैं. जल्दी ही उसकी घोषणा की जाएगी. वित्त मंत्री इस बारे में आपसे बात करेंगी.’’

पिछले महीने भी किए गए थे कुछ उपाय

सीतारमण ने पिछले महीने मांग को गति देने और पूंजी व्यय बढ़ाने को लेकर कुछ उपायों की घोषणा की थी. यह कोविड-19 महामारी फैलने के बाद तीसरा प्रोत्साहन पैकेज था. सरकार ने कोविड-19 संकट के प्रभाव से गरीबों और जरूरतमंदों को बचाने और उनकी मदद के लिये मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. उसके बाद मई में 20.97 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज की घोषणा की गयी. इसमें मुख्य रूप से आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत बनाने और दीर्घकालीन सुधारों पर गौर किया गया.

सरकारी बैंकों ने क्या बचत, चालू और जनधन खातों पर बढ़ा दिया है चार्ज? वित्त मंत्रालय ने दी स्पष्ट जानकारी

खाद्य वस्तुओं की ऊंची कीमतें अस्थायी

खाद्य वस्तुओं की ऊंची कीमतों के बारे में बजाज ने कहा कि यह अस्थायी है और सरकार ने कीमतों को काबू में लाने के लिये कई उपाय किये हैं. उन्होंने कहा कि यह काफी हद तक ‘लॉजिस्टिक’ से जुड़ा है और नई फसल की आवक के साथ कीमतों में नरमी आ सकती है. पुनरुद्धार के बारे में आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा कि लॉकडाउन में ढील दिये जाने के बाद से पिछले कुछ महीनों से अर्थव्यवस्था में सुधार दिख रहा है और आने वाले महीनों में स्थिति और बेहतर होगी. उन्होंने कहा कि कोविड-19 स्थिति के बावजूद भारत की वृद्धि की कहानी अक्षुण्ण बनी हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. वित्त मंत्री जल्द देंगी एक और प्रोत्साहन पैकेज का तोहफा, आगामी महीनों में और बेहतर होगी अर्थव्यवस्था: आर्थिक मामलों के सचिव

Go to Top