मुख्य समाचार:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा एलान, एक्सपोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए शुरु की जाएगी 50 हजार करोड़ की योजना

एक्सपोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की योजना शुरू करने की घोषणा की.

September 15, 2019 8:49 AM
Finance minister nirmala sitharam press conference announcements and live updates on economyवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस

FM Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मे भारतीय अर्थव्यवस्था में जारी सुस्ती को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने एक्सपोर्ट और हाउसिंग सेक्टर को लेकर कई घोषणाएं की साथ ही उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कामों को लेकर भी चर्चा की. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि नीतिगत दर में कटौती का लाभ बैंक ग्राहकों तक बढ़ाने लगे है. वित्तमंत्री ने अर्थव्यवस्था के लिए राहत की तीसरी किस्त की घोषणा करते हुए कहा कि बैंकों से ऋण का प्रभाव बढ़ाने के उपाय किये जा रहे हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक्सपोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए के लिए विदेशी बाजारों में भेजे जाने वाले वाणिज्यिक उत्पादों पर कर और शुल्क का बोझ खत्म करने की एक नयी योजना आरओडीटीईपी की शनिवार को घोषणा की.

निर्यात 6 फीसदी से ज्यादा नीचे

निर्यात उत्पादों पर शुल्कों और टैक्स की छूट (आरओडीटीईपी) नाम की इस योजना से खजाने पर अनुमानित 50,000 करोड़ रुपये का बोझ आने का अनुमान है. सरकार ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त में एक साल पहले की तुलना में 6.05 फीसदी नीचे आ गया है. अगस्त में देश से वस्तुओं का निर्यात 26.13 अरब डॉलर रहा.

यह भी पढ़ें…घर खरीददारों को बड़ी राहत, अधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए सरकार देगी 10 हजार करोड़

इनपुट टैक्स क्रेडिट के लिए इलेक्ट्रोनिक रिफंड

सीतारमण ने यह भी कहा कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट के लिए पूरी तरह से ऑटोमेटेड इलेक्ट्रॉनिक रिफंड की प्रणाली अपनाई जाएगी. इसे इस महीने के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसका मकसद इनपुट टैक्स क्रेडिट के रिफंड को स्वचालित और तेज बनाना है. उन्होंने कहा कि आरओडीटीईपी मौजूदा प्रोत्साहन योजनाओं का स्थान लेगी. इनके मुकाबले यह ज्यादा उचित तरीके से निर्यातकों को प्रोत्साहन देगी. मंत्री ने कहा कि इस योजना से सरकारी खजाने पर 50,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा एलान, एक्सपोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए शुरु की जाएगी 50 हजार करोड़ की योजना

Go to Top