मुख्य समाचार:

मेरे दफ्तर को छोड़कर GST रेट बढ़ने की चर्चा हर जगह: सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने GST दरों में वृद्धि से इनकार नहीं किया और कहा कि उनके मंत्रालय को इस पर अभी गौर करना है.

December 13, 2019 6:48 PM
Buzz of increasing GST rates everywhere except my office, says finance minister Nirmala Sitharamanवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने GST दरों में वृद्धि से इनकार नहीं किया और कहा कि उनके मंत्रालय को इस पर अभी गौर करना है. (File)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि राजस्व बढ़ाने के लिये जीएसटी दरों में वृद्धि को लेकर चर्चा मेरे दफ्तर को छोड़कर हर जगह है. गूड्स एंड सर्विसेज टैक्स काउंसिल (GST) की बैठक से पहले उन्होंने यह बात कही. सीतारमण राजस्व में कमी को पूरा करने के लिये 5, 12, 18 और 28 फीसदी जीएसटी दरों में वृद्धि की चर्चा के बारे में पूछे गये सवालों का जवाब दे रही थीं. कहा जा रहा है कि राजस्व में कमी के कारण नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था के क्रियान्वयन से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिये किये जाने वाला भुगतान प्रभावित हो रहा है.

सीतारमण ने कहा, ‘‘मेरे दफ्तर को छोड़कर यह चर्चा हर जगह है.’’ हालांकि उन्होंने जीएसटी दरों में वृद्धि से इनकार नहीं किया और कहा कि उनके मंत्रालय को इस पर अभी गौर करना है.

रेलवे में 3 लाख से अधिक पद खाली, चल रही है भर्ती: पीयूष गोयल

नवंबर तक 1.57 लाख करोड़ रुपये का रिफंड जारी

आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में नवंबर तक 1.57 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड जारी किया है. इससे पिछले वित्त वर्ष की पूरी अवधि में विभाग ने 1.23 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड जारी किया था.
राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी. पांडे ने यहां संवाददाता सम्मेलन अर्थव्यवस्था में खपत बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से किए गए उपायों के प्रभाव के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाया था.

उन्होंने कहा कि इन उपायों से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर को छह साल के निचले स्तर से उबारने में मदद मिलेगी. पांडे ने बताया कि टैक्स रिफंड के मामले 17 फीसदी बढ़कर 2.16 करोड़ पर पहुंच गए हैं. वैल्यू के हिसाब से टैक्स रिफंड 27.2 फीसदी अधिक रहा है.

उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष में अब तक आईजीएसटी रिफंड के रूप में 38,988 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह आंकड़ा 56,057 करोड़ रुपये था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मेरे दफ्तर को छोड़कर GST रेट बढ़ने की चर्चा हर जगह: सीतारमण
Tags:

Go to Top