मुख्य समाचार:

यूनिवर्सिटी में होगी ऑनलाइन पढ़ाई, 12वीं कक्षा तक के लिए ‘वन क्लास, वन चैनल’ होंगे शुरू

FM Nirmala Sitharaman announcement for Education sector: इसके तहत पीएम ई-विद्या को तुरंत लॉन्च किया जाएगा. यह प्रोग्राम डिजिटल या ऑनलाइन शिक्षा के लिए होगा.

May 17, 2020 1:34 PM
Finance minister Nirmala Sitharaman announcement for education sector as part of narendra modi economic package for technology driven education introduces e vidyaइसके तहत पीएम ई-विद्या को तुरंत लॉन्च किया जाएगा. यह प्रोग्राम डिजिटल या ऑनलाइन शिक्षा के लिए होगा. (Representational Image)

FM Nirmala Sitharaman announcement for education sector: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को आर्थिक पैकेज की आखिरी और पांचवी किस्त का एलान किया. आज सरकार द्वारा उठाए गए सात कदम – मनरेगा, स्वास्थ्य और शिक्षा से संबेधित, कारोबार और कोविड, कंपनी एक्ट का गैर-अपराधीकरण, इज ऑफ डूइंग बिजनेस, सार्वजनिक उपक्रम, राज्य सरकार के संसाधन को लेकर थे. इनमें टेक्नोलॉजी ड्रिवन एजुकेशन के लिए भी कदम उठाए गए हैं. इसके तहत पीएम ई-विद्या को तुरंत लॉन्च किया जाएगा. यह प्रोग्राम डिजिटल या ऑनलाइन शिक्षा के लिए होगा.

स्कूलों के लिए होगा दीक्षा प्रोग्राम

इसके तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्कूल शिक्षा के लिए दीक्षा प्राग्राम होगा. इसमें सभी कक्षाओं के लिए ई-कंटेंट और क्यूआर कोड एनर्जाइज्ड यह वन नेशन, वन डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा. इसके अलावा कक्षा 1 से 12 के लिए प्रति क्लास एक चिन्हित टीवी चैनल होगा. इस प्रोग्राम में रेडियो, पॉडकास्ट, कम्युनिटी रेडियो का काफी इस्तेमाल होगा. इसमें दिव्यांगो के लिए भी विशेष ई-कंटेंट तैयार किया जाएगा. इसके तहत टॉप 100 विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कोर्सेज की शुरुआत के लिए 30 मई तक अनुमति दी जाएगी.

MGNREGA: 40,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन, गांवों में रोजगार को मिलेगा बूस्ट

नया राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शैक्षणिक फ्रेमवर्क आएगा

पीएम ई-विद्या के अलावा मनोदर्पण प्रोग्राम शुरू किया जाएगा. यह छात्रों, शिक्षकों और उनके परिवारों के मनोवैज्ञानिक सपोर्ट के लिए होगा. उनके मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक बेहतरी के लिए यह होगा और इसे तुरंत लॉन्च किया जाएगा. इसके अलावा स्कूल, बचपन और शिक्षकों के लिए नया राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शैक्षणिक फ्रेमवर्क लॉन्च किया जाएगा. यह वैश्विक और 21वीं सदी की स्किल जरूरतों के साथ एकीकृत होगा.

इन सब कदमों के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में एक और एलान हुआ है. नेशनल फाउंडेशन लिट्रेसी एंड नुम्रेसी मिशन लाया जाएगा. इसका मकसद यह सुनिश्चित करना होगा कि हर बच्चा कक्षा 5 में 2025 तक लर्निंग लेवल और आउटकम को प्राप्त कर ले. इसे दिसंबर 2020 तक लॉन्च कर दिया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. यूनिवर्सिटी में होगी ऑनलाइन पढ़ाई, 12वीं कक्षा तक के लिए ‘वन क्लास, वन चैनल’ होंगे शुरू

Go to Top