मुख्य समाचार:

कोरोना से जंग: PM केयर्स फंड में करना चाहते हैं मदद, फेक UPI ID से रहें सावधान

कोरोना संकट के खिलाफ जंग में देशवा​सी आर्थिक सहायता दे सकें, इसके लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (PM केयर्स फंड) लॉन्च किया है.

March 30, 2020 4:02 PM
Fight against Coronavirus, COVID-19, Beware of Fake UPI ID being circulating on the pretext of PM CARES Fund, pib factcheckImage: kotak

Coronavirus: भारत में चल रहे कोरोना संकट के खिलाफ जंग में देशवा​सी आर्थिक सहायता दे सकें, इसके लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (PM केयर्स फंड) लॉन्च किया है. यह कोरोना वायरस और इसके समान किसी अन्य आपात या संकट की स्थिति से निपटने में आर्थिक रूप से मददगार साबित होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी भारतीयों से अपील की है कि वे PM केयर्स फंड में योगदान दें.

PM केयर्स फंड में ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग जैसे RTGS व NEFT, UPI के जरिए योगदान दिया जा सकता है. लेकिन संकट के इस दौर में भी जालसाज सक्रिय हैं. वे पीएम केयर्स में योगदान के नाम पर फर्जी UPI ID सर्कुलेट कर रहे हैं. PIB फैक्ट चेक ने अपने ट्वीट में इस बारे में लोगों को सावधान किया है. कहा गया है कि इन फर्जी UPI ID से बचें और इनके जरिए कोई ट्रांजेक्शन न करें. PM केयर्स फंड के लिए सही UPI ID pmcares@sbi है.

योगदान देने वाले को टैक्स छूट भी

PM केयर्स फंड में किए गए दान को सेक्शन 80(G) के तहत इनकम टैक्स से छूट भी मिलेगी. देश का कोई भी नागरिक और संस्थाएं वेबसाइट pmindia.gov.in पर जा सकते हैं और PM केयर्स फंड में दान कर सकते हैं. इसके लिए जानकारी इस प्रकार है:

अकाउंट का नाम: PM CARES
अकाउंट नंबर: 2121PM20202
IFSC कोड: SBIN0000691
SWIFT कोड : SBININBB104
बैंक और ब्रांच का नाम: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नई दिल्ली मेन ब्रांच

UPI ID : pmcares@sbi

इसके अलावा BHIM, PhonePe, Amazon Pay, Google Pay, PayTM, Mobikwik आदि डिजिटल पेमेंट ऐप से भी PM केयर्स फंड में योगदान किया जा सकता है.

WhatsApp पर मिलेगी बैंक बैलेंस, ट्रांजैक्शन और लोन की जानकारी, COVID-19 के चलते ICICI बैंक की खास सुविधा

क्या है PIB Fact Check?

PIB Fact Check केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करता है. सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. कोई भी PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना से जंग: PM केयर्स फंड में करना चाहते हैं मदद, फेक UPI ID से रहें सावधान
Tags:PIB

Go to Top