अप्रैल-दिसंबर 2020 में FDI 40% बढ़ा, 51.47 अरब डॉलर रहा आंकड़ा

देश में चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीने के दौरान FDI का आंकड़ा 40 फीसदी बढ़कर 51.47 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

FDI increases 40 percent in april to december 2020 says government
देश में चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीने के दौरान FDI का आंकड़ा 40 फीसदी बढ़कर 51.47 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

देश में चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीने के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) का आंकड़ा 40 फीसदी बढ़कर 51.47 अरब डॉलर पर पहुंच गया. गुरुवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह कहा गया है. वर्तमान वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों के दौरान भारत ने 22 फीसदी ज्यादा FDI इनफ्लो (जिसमें दोबारा निवेश की गई कमाई शामिल है) आकर्षित किया, जो 67.54 अरब डॉलर रहा. यह राशि एक साल पहले की समान अवधि में 55.14 अरब डॉलर रही थी.

एक साल पहले से 40% का इजाफा

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2020- 21 के पहले नौ महीनों के दौरान एफडीआई इनफ्लो एक साल पहले की इसी अवधि में हुए इनफ्लो के मुकाबले 40 फीसदी बढ़कर 51.47 अरब डॉलर रहा था. एक साल पहले पहले नौ महीने में देश में 36.77 अरब डॉलर का एफडीआई इनफ्लो हुआ था.

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2020) में विदेशी मुद्रा प्रवाह 37 फीसदी बढ़कर 26.16 अरब डॉलर का रहा. दिसंबर 2020 की बात की जाए, तो इस महीने के दौरान एफडीआई प्रवाह 24 फीसदी बढ़कर 9.22 अरब डॉलर का रहा है.

Infosys और Accenture के बाद Capgemini ने लिया बड़ा फैसला, अपने कर्मियों और उनके परिवार को अपने खर्चे पर लगवाएगी कोरोना वैक्सीन

मंत्रालय का कहना है कि सरकार द्वारा निवेश की सुविधा, कारोबार सुगमता और एफडीआई नीति में सुधारों के मोर्चे पर जो कदम उठाए गए, उसके परिणामस्वरूप देश में एफडीआई प्रवाह बढ़ा है. विदेशी इनफ्लो आर्थिक विकास की बड़ी वजहों में होता है और भारत के विकास के लिए गैर-कर्ज वाले फाइनेंस का महत्वपूर्ण स्रोत है.

मंत्रालय ने कहा कि पिछले साढ़े छह महीनों के दौरान इस दिशा में उठाए गए कदमों का फल मिला है, जो देश में मिल रही एफडीआई इनफ्लो की बढ़ती मात्रा से दिखता है. मंत्रालय के मुताबिक, एफडीआई उदारीकरण और सरलीकरण के रास्ते पर चलते हुए, सरकार ने कई क्षेत्रों में एफडीआई सुधारकों को किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News