सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Farmers’ Rally: संयुक्त किसान मोर्चा ने रैली वापस बुलाई; हरियाणा में हाई अलर्ट, तीन जिलों में इंटरनेट बंद

Farmers’ Rally: संयुक्त किसान मोर्चा ने रैली वापस बुलाई; हरियाणा में हाई अलर्ट, तीन जिलों में इंटरनेट बंद

Farmer Tractor Parade: केंद्रीय कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली और लालकिला पहुंच कर उसकी प्राचीर से झंडे लहराए हैं. दिल्ली के कई इलाकों में हालात तनावपूर्ण हो गए हैं.

By: | Updated: January 27, 2021 11:15:04 am
(Image: PTI)

Farmers’ Tractor Rally On Republic Day News: केंद्रीय कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली और लालकिला पहुंच कर उसकी प्राचीर से झंडे लहराए हैं. दिल्ली के कई इलाकों में हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में मौजूदा कानून व्यवस्था को देखते हुए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आधी रात तक, नांगलोई, टिकरी, सिंघु, गाजीपुर, मुकरबा चौक और आसपास के इलाकों में इंटरनेट बंद रहेगा. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बताया कि ग्रे लाइन पर सभी स्टेशन से प्रवेश और बाहर निकलने के लिए गंट बंद हैं.

बड़ी संख्या में किसान लाल किला पर मौजूद हैं. इससे पहले केंद्रीय कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने मंजूर किए गए रूट को तोड़ दिया और आईटीओ पहुंचकर दिल्ली पुलिस मुख्यालय के सामने रखी बैरिकेडिंग को हटा दिया.

आईटीओ पर स्थिति तनावपूर्ण हो गई है. प्रदर्शन कर रहे किसानों ने राजधानी दिल्ली के आईटीओ में एक डीटीसी बस को क्षतिग्रस्त भी कर दिया. आईटीओ पर दिल्ली पुलिस के एक कर्मी कुछ प्रदर्शनकारियों ने हमला बोला तो अन्य प्रदर्शनकारियों ने उसे बचाया. आईटीओ पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया. भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना है कि रैली शांतिपूर्वक चल रही है और उनके पास प्रदर्शनकारियों द्वारा हिंसा करने की कोई खबर नहीं है. दूसरी तरफ नांगलोई में किसानों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिसकर्मी सड़कों पर बैठ गए हैं. आईटीओ में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत में कुछ लोगों को चोटें भी आई हैं. नांगलोई इलाके में प्रदर्शनकारी किसानों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले इस्तेमाल किए.

दिल्ली मेट्रो ने आईटीओ मेट्रो स्टेशन समेत कई स्टेशनों के गेट बंद करने का फैसला लिया है. दिल्ली मेट्रो ने ग्रीन लाइन के सभी स्टेशनों समेत, इंद्रप्रस्थ, समयपुर बादली, रोहिणी सेक्टर 18/19, हैदरपुर बादली मोड़, जहांगीर पुरी, आदर्श नगर, आजादपुर, मॉडल टाउन, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधान सभा और सिविल लाइन्स के एंट्री और एग्जिट गेट बंद करने का फैसला किया है.

ट्रैक्टर रैली से पहले किसानों और पुलिस के बीच संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, मुबारक चौक, करनाल बाईपास और सिंघू बॉर्डर समेत कुछ स्थानों पर झड़प हो गई है. करनाल बाईपास पर कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने दिल्ली में प्रवेश के लिए बैरिकेडिंग तोड़ दी. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर पांडव नगर के नजदीक प्रदर्शनकारी पुलिस बैरिकेडिंग हटाने की कोशिश कर रहे हैं. संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई. पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. दरअसल, प्रदर्शनकारियों की तरफ से पुलिस की गाड़ी पर कब्जा जमाने के बाद झड़प शुरू हुई. इससे पहले, प्रदर्शनकारी किसानों का एक समूह सिंघू और टिकरी सीमा पर पुलिस बैरिकेड्स तोड़कर राजधाानी में मंगलवार सुबह ही प्रवेश कर गए .

 

 

Read More

Live Blog

Farmers' Tractor Rally Live Updates in hindi:

Highlights

    21:52 (IST)26 Jan 2021
    जामा मस्जिद और इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन बंद

    जामा मस्जिद और इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और बाहर निकलने के गेट बंद हैं. इंद्रलोक स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा मौजूद है. 

    20:28 (IST)26 Jan 2021
    83 पुलिसवाले घायल

    दिल्ली पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा हमले से 83 पुलिसवाले घायल हुए हैं. 

    20:26 (IST)26 Jan 2021
    हरियाणा के तीन जिलों में इंटरनेट और एसएमएस सेवा बंद

    हरियाणा सरकार ने सोनीपत, पलवल और झज्जर जिलों में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है. कल शाम 5 बजे तक गलत जानकारी पर नजर रखी जाएगी. 

    20:24 (IST)26 Jan 2021
    संयुक्त किसान मोर्चा ने परेड को वापस बुलाया

    संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने किसान गणतंत्र दिवस परेड को वापस बुला लिया है और सभी प्रतिभागियों से तुरंत अपने प्रदर्शन स्थल पर वापस जाने की अपील की है. मोर्चा ने एलान किया कि आंदोलन शांतिपूर्ण जारी रहेगा और आगे कदमों पर चर्चा और फैसला किया जाएगा. 

    19:05 (IST)26 Jan 2021
    हरियाणा पुलिस का हाई अलर्ट

    हरियाणा पुलिस ने कहा कि कुछ इलाकों में हिं,क घटनाओं को देखते हुए, डीजीपी ने हाई अलर्ट जारी किया है. 

    19:04 (IST)26 Jan 2021
    रात 9 बजे तक ट्रेन रिफंड के लिए कर सकेंगे अप्लाई

    उत्तर रेलवे के CPRO ने कहा है कि जो मुसाफिर किसान आंदोलन की वजह से स्टेशन नहीं पहुंच और ट्रेन नहीं पकड़ सके, वे रात 9 बजे तक दिल्ली के सभी स्टेशनों से निकलने वाली ट्रेनों के लिए पूरे रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

    18:51 (IST)26 Jan 2021
    ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा अस्वीकार्य: पंजाब सीएम

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा अस्वीकार्य है. उन्होंने किसानों से दिल्ली खाली और बॉर्डर पर वापस जाने की अपील की. 

    18:46 (IST)26 Jan 2021
    दिल्ली पुलिस कमीश्नर ने प्रदर्शनकारी किसानों से शांति की अपील की

    दिल्ली पुलिस कमीश्नर एस एन श्रीवास्तव ने ANI को बताया कि ट्रैक्टर रैली के लिए समय और रूट कई दौर की बैठकों के बाद तय किए गए थे. लेकिन किसानों ने रूट के बाहर और तय समय से पहले ट्रैक्टर चलाए, जिससे बर्बरता हुई, जिसमें बहुत से पुलिसवाले घायल हुए. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक प्रॉपर्टी को भी नुकसान हुआ है. वे प्रदर्शनकारी किसानों से अपील करते हैं कि वे हिंसा में न शामिल हों, और शांति बनाएं रखें. 

    17:44 (IST)26 Jan 2021
    ग्रे लाइन पर सामान्य सेवा शुरू

    दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कहा कि ग्रे लाइन पर सामान्य सेवा दोबारा से शुरू हो गई है. 

    Normal service has resumed on grey line: Delhi Metro Rail Corporation (DMRC)

    17:43 (IST)26 Jan 2021
    अमित शाह ने ली जानकारी

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वरिष्ठ गृह मंत्रालय अधिकारियों से दिल्ली में कानून व्यवस्था का जायजा लिया है. (ANI)

    17:29 (IST)26 Jan 2021
    संयुक्त किसान मोर्चा ने खुद को हिंसक घटनाओं से अलग किया

    संयुक्त किसान मोर्चा ने इन घटनाओं की निंदा की. उन्होंने कहा कि वे खुद को ऐसे तत्वों से अलग करते हैं जिन्होंने उनके अनुशासन को तोड़ा है. गैर-सामाजिक तत्वों ने हमारे शांतिपूर्ण आंदोलन में घुसपैठ की. 

    16:20 (IST)26 Jan 2021
    गीता कॉलोनी और सिग्नेचर ब्रिज से ट्रैफिक डाइवर्ट

    युधिष्ठिर ब्रिज से सीलमपुर को बंद कर दिया गया है. ट्रैफिक को गीता कॉलोनी और सिग्नेचर ब्रिज से डाइवर्ट किया जा रहा है- दिल्ली ट्रैफिक पुलिस

    16:06 (IST)26 Jan 2021
    किसान की ट्रैक्टर के ओवरटर्न के बाद मौत

    दिल्ली पुलिस ने बताया कि आईटीओ पर प्रदर्शन कर रहे एक किसान की ट्रैक्टर के ओवरटर्न के बाद मौत हो गई. 

    15:55 (IST)26 Jan 2021
    नांगलोई में हालात तनावपूर्ण

    नांगलोई बार्डर पर हालात तनावपूर्ण हैं. पुलिस ने आंसू गैस का सहारा लिया है. 

    15:53 (IST)26 Jan 2021
    गाजीपुर बॉर्डर पर दो पुलिसवाले घायल

    दिल्ली पुलिस ने बताया कि गाजीपुर बॉर्डर पर दो पुलिस अफसरों को चोटें आई हैं. इनमें एडिशनल डीसीपी ईस्ट मंजीत और प्रोबेशनर आईपीएस अफसर हैं. 

    15:42 (IST)26 Jan 2021
    ग्रे लाइन पर मेट्रो स्टेशन के गेट बंद

    दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बताया कि ग्रे लाइन पर सभी स्टेशन से प्रवेश और बाहर निकलने के लिए गंट बंद हैं. 

    15:39 (IST)26 Jan 2021
    दिल्ली के कुछ हिस्सों में इंटरनेट बंद

    दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में मौजूदा कानून व्यवस्था को देखते हुए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आधी रात तक, नांगलोई, टिकरी, सिंघु, गाजीपुर, मुकरबा चौक और आसपास के इलाकों में इंटरनेट बंद रहेगा.

    15:25 (IST)26 Jan 2021
    फरीबादाबाद सीमा पर भी तनाव

    प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच फरीबादाबाद बॉर्डर पर भी तनाव पैदा हो गया है.

    15:23 (IST)26 Jan 2021
    कांग्रेस नेता शशि थरूर ने की लालकिला पर झंडा फहराए जाने की आलोचना

    पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट किया कि वे शुरू से ही किसानों के आंदोलन का समर्थन करते आए हैं लेकिन कानून भंग करने का वे समर्थन नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर लालकिले पर तिरंगा से अधिक ऊंचाई पर अन्य दूसरा झंडा नहीं फहराना जाना चाहिए. 

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    15:19 (IST)26 Jan 2021
    केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद कुमार पटेल ने लालकिले पर झंडे लहराए जाने की आलोचना की

    लालकिला हमारे लोकतंत्र की मर्यादा का प्रतीक है,आन्दोलनकारियों को लालक़िले से दूर रहना चाहिए था. इसकी मर्यादा उलंघन की मै निंदा करता हूँ. यह दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है.

    15:18 (IST)26 Jan 2021
    नांगलोई में पुलिस ने इस्तेमाल किए आंसू गैस के गोले

    दिल्ली: नांगलोई इलाके में प्रदर्शनकारी किसानों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले इस्तेमाल किए.

    15:17 (IST)26 Jan 2021
    ट्रैफिक पुलिस ने इन रास्तों पर लोगों को जाने से किया मना

    दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एनएच44, जीटीके रोड, आउटर रिंग रोड, सिग्नेचर ब्रिड, जीटीरोड, आईएसबीटी रिंग रोड, विकास मार्ग, आईटीओ, एनएच 24, निजामुद्दीन, खट्टा, नोएडा लिंक  रोड, पीरागढ़ी एंड आउटर दिल्ली, ईस्ट एंड वेस्ट दिल्ली बॉर्डर एरिया में लोगों को न जाने की सलाह दी है. आर/ए शंकर रोड से तालकटोरा रोड और मिंटो रोड के बीच आवाजाही को बंद कर दिया गया है. लोगों से अन्य रास्ते से जाने को कहा जा रहा है.

    15:13 (IST)26 Jan 2021
    किसान संघों से शांति कायम करने में मदद की अपील

    सुबह से हम लोग किसानों से मंजूरी मिले रूट से जाने की अपील की जा रही थी लेकिन उनमें से कुछ ने पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ दिया और पुलिसकर्मियों पर हमला भी किया.  किसान संघों से अपील की जा रही है कि वे शांति बनाने में मदद करें. यह गणतंत्र दिवस पर शांतिपूर्ण विरोध नहीं है.- नांगलोई में ज्वाइंट सीपी शालिनी सिंह

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    15:12 (IST)26 Jan 2021
    बीकेयू प्रवक्ता ने राजनीतिक पार्टियो पर लगाया आंदोलन को बदनाम करने का आरोप

    बीकेयू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों की रैली में गड़बड़ी फैलाने वालों की पहचान कर ली गई है और वे राजनीतिक पार्टियों से हैं जो इस आंदोलन को बदनाम करना चाहते हैं. उनसे पूछा गया था कि क्या किसान आंदोलन उनके हाथ से निकल गया है.

    Farmers' Tractor Rally Updates: 
    Tags:Republic Day
    Next Stories
    1FY20 के लिए सालाना GST रिटर्न भरने की डेडलाइन बढ़ी, अब 31 मार्च आखिरी तारीख
    2Warren Buffett ने बताई अपनी 11 अरब डॉलर वाली गलती, बॉन्ड निवेशकों को किया आगाह
    3Facebook ने लॉन्च किया TikTok जैसा नया ऐप, रैपर्स को वीडियो बनाने में करेगा मदद

    Go to Top