सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Farmers’ Protest Live Updates: सिंघु बाॅर्डर पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया, एसएचओ घायल, सुरक्षा बलों की भारी तैनाती

Farmers’ Protest Live Updates: सिंघु बाॅर्डर पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया, एसएचओ घायल, सुरक्षा बलों की भारी तैनाती

Farmers' Protest Live News Updates: गाजीपुर बाॅर्डर, सिंघू बाॅर्डर, टिकरी बाॅर्डर पर पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती की गई है.

By: | Updated: January 29, 2021 4:21:48 pm
farmers protest, farmers protest live update, farmers protest latest news, farmers protest news, Ghazipur border, Singhu border, Tikri border, farmers protest live news,किसान प्रदर्शन से जुड़ी हर खबर का अपडेट

Farmers’ Protest Live news Updates: गणतंत्र दिवस पर राजधानी दिल्ली और लाल किले पर हुई हिंसा, उपद्रव और अराजकता के बाद पुलिस-प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. गाजीपुर बाॅर्डर, सिंघू बाॅर्डर, टिकरी बाॅर्डर पर पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती की गई है. इस बीच, सिंघु बाॅर्डर पर स्थानीय लोगों का एक समूह रास्ता खाली कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहा है. जहां किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं, वहां झड़प के बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और बल का प्रयोग किया.

इससे पहले, भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि वह प्रदर्शन स्थल नहीं छोड़ेंगे. अपने मुद्दों को लेकर सरकार से बातचीत के लिए तैयार हैं. सिंघू और टिकरी बाॅर्डर पर भी किसान संगठन प्रदर्शन स्थल खाली करने को तैयार नहीं है. इस बीच, राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चैधरी भी शुक्रवार सुबह प्रदर्शन के समर्थन में गाजीपुर बाॅर्डर पहुंचे. वहां, भीड़ बढ़ रही है.

इससे पहले, गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव समेत तमाम किसान नेताओं के खिलाफ मुकदाम दायर किया है. जिन किसान नेताओं पर एफआईआर हुई है, उन्हें अपने पासपोर्ट सरेंडर करने को कहा गया है. दूसरी ओर, हिंसा और बवाल में 394 पुलिस कर्मी घायल हुए हैं. इनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है. दिल्ली पुलिस ने किसान आंदोलन के दौरान हिंसा से संबंधित 33 एफआईआर दर्ज की हैं और 44 लोगों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है.

कई संगठनों ने आंदोलन वापस लिया

गणतंत्र दिवस की हिंसा और लाल किले पर अराजकता के बाद राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन, भारतीय किसान यूनियन (भानु) समेत कुछ किसान संगठनों ने आंदोलन वापस ले लिया है. राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीएम सिंह ने बुधवार को आंदोलन वापस लेने का एलान किया. वहीं,  भारतीय किसान यूनियन (भानु) ने भी चिल्ला बाॅर्डर पर 58 दिन से जारी धरना समाप्त कर दिया.

संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसान संगठनों ने मंगलवार को केंद्र की तरफ से पारित तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को हाईलाइट करने के लिए गणतंत्र दिवस के मौके पर ही ट्रैक्टर रैली निकाली. दिल्ली पुलिस की तरफ से रैली को निर्धारित रूट से रैली की मंजूरी मिली थी. हालांकिए मंगलवार सुबह से रैली अनियंत्रित हो गई. किसान संगठनों के लोग रैली में अराजकता, हिंसा, सुरक्षाबलों के साथ हिंसक झड़प करते नजर आए. पुलिस बल ने कई जगहों पर हालात नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया. प्रदर्शनकारियों ने लाल किले पर जमकर उपद्रव किया.

Read More

Live Blog

farmers' protest live news update

Highlights

    16:21 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news update: कांग्रेस पार्टी किसानों के हित में खड़ी होः हनुमंत राव, कांग्रेस नेता

    कांग्रेस नेता हनुमंत राव का कहना है, ''कांग्रेस पार्टी किसानों के हित में खड़ी रहनी चाहिए. मेरी राहुल, प्रियंका और सोनिया गांधी से अपील है कि किसानों के मुद्दे पर हमें लड़ना चाहिए. अब पता चल गया है कि प्रधानमंत्री गरीबों के लिए काम नहीं करते हैं.'' (ANI)

    14:34 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news update: मुद्दे का हल नहीं होता तो आंदोलन चलेगाः नरेश टिकैत 

    भारतीय किसान यूनियन के नरेश टिकैत का कहना है कि सरकार हठधर्मी हो रही है. अगर सरकार चाहती तो फैसला बहुत जल्दी हो जाता. अगर मुद्दे का हल नहीं होता तो गाजीपुर बाॅर्डर पर आंदोलन चलेगा. (ANI)

    14:32 (IST)29 Jan 2021
    सिंघु बाॅर्डर पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया, एसएचओ घायल 

    सिंघु बाॅर्डर पर झड़प होने के बाद हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. सिंघु बाॅर्डर पर हुई झड़प में अलीपुर के एसएचओ के घायल होने की खबर है. 

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    14:06 (IST)29 Jan 2021
    सिंघु बाॅर्डर पर झड़प, पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े

    सिंघु बाॅर्डर पर स्थानीय लोगों का एक समूह रास्ता खाली कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहा है. जहां किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं, वहां झड़प के बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और बल का प्रयोग किया. (ANI)

    Image

    13:12 (IST)29 Jan 2021
    राष्ट्रपति के अभिभाषण का विरोध किया, नारे लगाएः संजय सिंह

    आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने कहा, किसानों को इस ठंड में पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले झेलने पड़े. ये तीनों कानून वापस होने चाहिए. इसके लिए आज हम लोगों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का विरोध किया और वहां नारे लगाए. हम लोगों को सेंट्रल हॉल में नहीं घुसने दिया गया.  ANI

    13:10 (IST)29 Jan 2021
    कृषि कानूनों के खिलाफ RJD की मानव श्रृंखला

    कल जो तीन काले कानूनों के खिलाफ हम लोगों की मानव श्रृंखला होने जा रही है उसकी तैयारियों को लेकर हम लोगों के बीच चर्चा हुई है. हर जिले में समन्वय समिति बनाकर तैयारी की जा रही है. ये कृषि कानून देश की लगभग 80 फीसदी आबादी को प्रभावित करता है. हम महागठबंधन के लोग मजबूती से किसानों के साथ खड़े हैं. जब आरजेडी की सरकार रही तब एमएसपी से भी अधिक दाम पर फसलों की खरीद हुई है. हम नीतीश कुमार जी से पूछना चाहते हैं कि आप चुप क्यों हैंः तेजस्वी यादव, आरजेडी (ANI)

    Image

    13:06 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news update: केजरीवाल के मंत्री पहुंचे सिंघु बाॅर्डर 

    दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने सिंघु बाॅर्डर जाकर किसानों के लिए की गईं व्यवस्थाओं का जायजा लिया. राघव चड्ढा ने बताया, ‘‘आज भाजपा की सरकार अन्नदाता तक बुनियादी सुविधाएं नहीं पहुंचने दे रही हैे.'' सत्येंद्र जैन ने कहा, हमारे पानी के टैंकर रात से यहां खड़े हैं. टैंकर को पुलिस अंदर नहीं जाने दे रहे हैं. पुलिस ने कहा कि उन्हें ऊपर से आदेश मिले हैं. ये बीजेपी के आदेशों पर काम कर रहे हैं. बीजेपी नेता के लोग किसानों के साथ अपना बदला ले रहे हैं. 

    Image

    13:04 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news updat: नरेश टिकैत के संपर्क में प्रशासनः मुजफ्फरनगर के ADM

    कल रात से हम लोग नरेश टिकैत जी के संपर्क में हैं. उनके पदाधिकारियों से प्रशासन बात कर रहा है. उनसे किसानों की संख्या कम रखने के लिए कहा गया है क्योंकि भीड़ ज्यादा होने से असामाजिक तत्वों के घुसने का डर रहता हैः किसान महापंचायत पर मुजफ्फरनगर के एडीएम (ANI)

    13:02 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news update: 6 महीने में 200-300 किसानों की जान गईः सुखबीर सिंह बादल

    एसएडी के सुखबीर सिंह बादल ने कहा, पिछले 6 महीने से आंदोलन कर रहे कम से कम 200-300 किसान अपनी जान गंवा चुके हैं. अब तक भारत सरकार ने उनकी बात नहीं सुनी. अब दादागिरी के साथ उनके संघर्ष को खत्म करना चाहते हैं. इसलिए सभी विपक्षी पार्टियां एकमत हैं कि देश के किसानों के साथ जुल्म हो रहा है. (ANI)

    13:00 (IST)29 Jan 2021
    दिल्ली सरकार पानी, बिजली, टाॅयलेट की सुविधा देगी

    डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शनस्थल पर पहुंच कर कहा कि किसान नेताओं ने सीएम से पानी, बिजली और टॉयलेट्स की सुविधा के लिए निवेदन किया था. रात को ही यहां व्यवस्था कर दी गई थी. मैं निरीक्षण करने आया हूं कि कोई दिक्कत तो नहीं आ रही. 

    Image

    11:31 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news update: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया गाजीपुर बाॅर्डर पहुंचे 

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया दिल्ली-उत्तर प्रदेश की गाजीपुर सीमा पर पहुंचे. यहां किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. पुलिस ने गाजीपुर बाॅर्डर पर गुरुवार से भारी सुरक्षा बल तैनात किया है. (ANI)

    11:01 (IST)29 Jan 2021
    सिंघू बाॅर्डर नहीं छोड़ेंगेः सतनाम सिंह 

    सिंघु बॉर्डर से किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा, सरकार जो भी करे हम सिंघु बॉर्डर नहीं छोड़ेंगे. जब तक कानून रद्द नहीं हो जाते और एमएसपी पर नया कानून नहीं बन जाता हम यहां से नहीं जाएंगे. (ANI)

    11:00 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news update: प्रदर्शन स्थल खाली नहीं करेंगे, बात करेंगेः टिकैत 

    भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा, हम प्रदर्शन स्थल खाली नहीं करेंगे. हम पहले अपने मुद्दों पर भारत सरकार से बात करेंगे.

    Image

    11:00 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news: सिंघू बाॅर्डर नहीं छोड़ेंगेः सतनाम सिंह 

    सिंघु बॉर्डर से किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा, सरकार जो भी करे हम सिंघु बॉर्डर नहीं छोड़ेंगे. जब तक कानून रद्द नहीं हो जाते और एमएसपी पर नया कानून नहीं बन जाता हम यहां से नहीं जाएंगे. (ANI)

    11:00 (IST)29 Jan 2021
    जयंत चौधरी ने गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचकर किसानों का समर्थन किया

    राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचकर किसानों का समर्थन किया है. जयंत चैधरी ने कहा, आज संसद के सत्र का पहला दिन है और ये मुद्दा संसद के अंदर भी उठना चाहिए. अगर सरकार पीछे हटती है तो इससे उनकी कमजोरी नहीं झलकेगी. प्रधानमंत्री सब विषयों पर बोलते हैं, किसान के बारे में भी बोल दें. (ANI)

    Image

    10:56 (IST)29 Jan 2021
    सिंघु बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात

    सिंघु बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किया गया है. कृषि कानूनों के खिलाफ यहां किसानों का विरोध-प्रदर्शन जारी है.

    10:55 (IST)29 Jan 2021
    प्रदर्शन स्थल खाली करने का आदेश नहींः बाजवा 

    गाजीपुर बाॅर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. किसान नेता जगतार सिंह बाजवा ने बताया, ‘‘हमारे पास अभी ऐसा; प्रदर्शन स्थल खाली करने का, कोई आदेश नहीं आया है. कल शाम को डीएम की तरफ से एक नोटिस आया था, उस पर चर्चा करने के बाद उसका जवाब देंगे.'' (ANI)

    10:54 (IST)29 Jan 2021
    farmers' protest live news update: टिकरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात 

    टिकरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात है. कृषि कानूनों के खिलाफ यहां किसानों का विरोध-प्रदर्शन जारी है. (ANI)

    Image

    10:53 (IST)29 Jan 2021
    गाजीपुर बाॅर्डर पर यातायात बंद 

    एनएच 24 पर गाजीपुर बॉर्डर आने और जाने वाले मार्ग को बंद कर दिया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस

    farmers' protest news update: भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि वे आत्महत्या कर लेंगे लेकिन जब तक कृषि बिलों को वापस नहीं लिया जाता, उस समय तक आंदोलन खत्म नहीं करेंगे. दिल्ली पुलिस ने किसान आंदोलन के दौरान हिंसा से संबंधित 33 एफआईआर दर्ज की हैं और 44 लोगों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है
    Next Stories
    1Stock Market LIVE News: सेंसेक्स 500 अंक मजबूत, निफ्टी 15100 के पार; बैंक शेयरों में तेजी, टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स
    2देश में फिर बढ़ रहा है कोरोना वायरस का डर, मिले 2 और स्ट्रेन; नए वैरिएंट के बारे में जानें सबकुछ
    32021 में बढ़ेगी प्रॉपर्टी की कीमत! 20% अमीर भारतीयों ने इन वजहों से बनाई नया घर खरीदने की योजना

    Go to Top