सर्वाधिक पढ़ी गईं

Delhi Unlock: दिल्ली में 16 सितंबर से मेले और एग्जिबिशन को मंजूरी, दीवाली पर पटाखों को लेकर गाइडलाइंस जारी

Delhi Unlock: राजधानी दिल्ली में गुरुवार 16 सितंबर से सार्वजनिक मेले और एग्जिबिशन खुल सकेंगे. 

Updated: Sep 15, 2021 1:37 PM
Fairs  exhibitions to be allowed in Delhi from Thursday and guidelines issued for diwali firecrackers tweets delhi cm arvind kejriwalदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी व्यापारियों से अपील किया है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें.

Delhi Unlock: राजधानी दिल्ली में गुरुवार 16 सितंबर से सार्वजनिक मेले और एग्जिबिशन खुल सकेंगे. दिल्ली सरकार ने आज 15 सितंबर को इसकी मंजूरी दे दी है. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगाए गए लॉकडाउन के बाद आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जा रहा है. उसके तहत ही दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है. हालांकि कक्षा आठ तक के स्कूलों को अभी भी खोलने की मंजूरी नहीं मिली है.
इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दीवाली पर पटाखों को लेकर भी निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने जानकारी दी कि पिछले साल की तरह इस बार भी राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) ने इसे लेकर एक ऑर्डर आज पास किया है.

Covid-19 Impact: कोरोना के चलते 2021 में आम लोगों का कर्ज दोगुना होने का अनुमान, एसबीआई की रिसर्च रिपोर्ट में हुआ खुलासा

केंद्रीय मंत्रालय के एसओपी का सख्ती से पालन जरूरी

डीडीएमए द्वारा जारी आदेश के मुताबिक बिजनस-टू-कंज्यूमर एग्जिबिशंस को 16 सितंबर से मंजूरी रहेगी. बैंकेट हॉल्स को इन एग्जिबिशंस और मेलों को आयोजित करने की मंजूरी रहेगी. हालांकि इन एग्जिबिशंस और मेलों के आयोजन के दौरान सभी स्टेकहोल्डर्स सख्ती से मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) का पालन करना होगा. आदेश के मुताबिक अन्य गतिविधियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा और फैसले 30 सितंबर व 1 अक्टूबर की आधी रात तक जारी रहेंगे.

इस बार भी दीवाली पर पटाखों पर रहेगा प्रतिबंध

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि पिछले तीन साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके. प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए पिछले साल भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन इससे पहले ही व्यापारियों ने पटाखों का भंडारण कर लिया था तो प्रतिबंध के चलते व्यापारियों का नुकसान हुआ था. ऐसे में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सभी व्यापारियों से अपील किया है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Delhi Unlock: दिल्ली में 16 सितंबर से मेले और एग्जिबिशन को मंजूरी, दीवाली पर पटाखों को लेकर गाइडलाइंस जारी

Go to Top