मुख्य समाचार:

मोबाइल टावर लगवाने के लिए दूरंसचार से लेनी पड़ेगी NOC? धोखे से बचना है तो जान लें सही जानकारी

पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि यह दावा बिल्कुल झूठ है और दूससंचार विभाग ऐसे कोई सर्टिफिकेट जारी नहीं करता है.

Updated: Aug 21, 2020 5:47 PM
fact check news telecommunications department is not providing any no objection certificates to install mobile towerपीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि यह दावा बिल्कुल झूठ है और दूससंचार विभाग ऐसे कोई सर्टिफिकेट जारी नहीं करता है.

अगर आपने कहीं इस बात को पढ़ा या सुना है कि दूससंचार विभाग अलग-अलग स्थानों पर मोबाइल टावर लगाने के लिए नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट दे रहा है, तो बता दें कि ये फर्जी खबर है. यह अफवाह है और इसे आप सच न मानें. भारत सरकार के दूससंचार विभाग की ऐसी कोई योजना नहीं है. यह बात पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने कही है और दूससंचार विभाग की मोबाइल टावर लगाने के लिए नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट देने की बात को झूठ करार दिया है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने दावे को बताया झूठ

PIB Fact Check केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करता है. इस प्लेटफॉर्म ने ट्वीट के जरिए कहा है कि ऐसी अफवाह है कि दूससंचार विभाग अलग-अलग स्थानों पर मोबाइल टावर लगाने के लिए नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट दे रहा है. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस पर बताया कि यह दावा बिल्कुल झूठ है और दूससंचार विभाग ऐसे कोई सर्टिफिकेट जारी नहीं करता है. इसलिए ऐसी अफवाहों और जालसाजों से दूर रहें.

अगर आपके पास भी अगर ऐसी खबर मैसेज या किसी दूसरे रुप में आती है और इसके लिए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भरने के लिए कहा जाता है, तो फॉर्म को भरकर अपनी कोई जानकारी बिल्कुल न दें. इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ अगर किसी तरह के शुल्क या पैसे की बात मांग की जाती है, तो इससे भी बचें, आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.

बियर ग्रिल्स के शो में आएंगे नजर अक्षय कुमार, ‘इनटू द वाइल्ड’ में जंगल की करेंगे सैर; देखें वीडियो

PIB Fact Check को ऐसे भेज सकते हैं सूचना

बता दें कि सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. कोई भी PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोबाइल टावर लगवाने के लिए दूरंसचार से लेनी पड़ेगी NOC? धोखे से बचना है तो जान लें सही जानकारी

Go to Top