सर्वाधिक पढ़ी गईं

#ResignModi वाली पोस्ट हटाने पर Facebook ने मानी अपनी गलती, कहा- सरकार से नहीं मिला कोई आदेश

Facebook ने अस्थाई तौर पर अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसे सभी पोस्ट्स को ब्लॉक कर दिया था जिसमें हैशटैग ResignModi का प्रयोग किया गया था और कोरोना संकट को संभालने को लेकर सरकार की आलोचना की गई थी.

Updated: Apr 29, 2021 5:58 PM
Facebook blocks ResignModi posts for hours restores it calling it a mistakeफेसबुक ने #ResignModi हैशटैग वाली पोस्ट हटाए जाने पर सफाई पेश करते हुए कहा कि यह सरकार के आदेश नहीं पर हुआ था बल्कि गलती से हुआ था.

Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसे कई पोस्ट्स को ब्लॉक कर दिया था, जिनेमें हैशटैग #ResignModi का प्रयोग किया गया हो या  सरकार पर कोरोना संकट को संभालने में नाकाम साबित होने का आरोप लगाया गया हो. लेकिन अब फेसबुक ने इसे एक गलती मानकर ऐसे पोस्ट को फिर से बहाल कर दिया है. फेसबुक ने इस पर सफाई पेश करते हुए कहा है कि जो कुछ भी हुआ वो उसकी गलती थी, सरकार ने उसे ऐसा करने का कोई आदेश नहीं दिया था. फेसबुक के प्रवक्ता ने सफाई दी है कि यह हैशटैग अस्थाई तौर पर गलती से ब्लॉक हो गया था. भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मंत्रालय ने भी एक ट्वीट करके कहा है कि सरकार की तरफ से इस हैशटैग को हटाने का कोई निर्देश फेसबुक को नहीं दिया गया था.

फेसबुक से पहले ट्विटर पर भी ऐसा हुआ था जब कोरोना संकट को हैंडल करने में सरकार की आलोचना वाले पोस्ट को ट्विटर ने सेंसर कर दिया था. इसके अलावा ट्विटर ने कुछ पोस्ट्स को फेक न्यूज बताकर या तो हटा दिया था या रिस्ट्रिक्ट कर दिया था.

15% आबादी को वैक्सीन की दूसरी डोज लगने पर ही कम होगा कोरोना का खतरा: एसबीआई की रिपोर्ट

अंतिम चरण के बंगाल चुनाव से पहले हैशटैग हुआ ब्लॉक

रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक पर पीएम मोदी के इस्तीफे की मांग को लेकर एक हैशटैग चलाया गया जिसे बुधवार 29 अप्रैल को कुछ समय के लिए ब्लॉक कर दिया गया. जो यूजर्स इस हैशटैग को सर्च कर रहे ते, उन्हें मैसेज आ रहा था कि इस प्रकार की पोस्ट्स को अस्थाई तौर पर हटा या छिपा दिया गया है क्योंकि इन पोस्ट्स में कुछ कंटेट फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैंडर्ड्स के खिलाफ हैं. फेसबुक समय-समय पर कुछ हैशटैग हटाता है और कुछ ऑटोमेटेड तरीके से हट जाती हैं. पीएम मोदी के इस्तीफे को लेकर चलाए गए हैशटैग को अंतिम चरण के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले फेसबुक ने ब्लॉक करना शुरू किया था.

कुछ दिनों पहले Twitter ने भी लिया था ऐसा एक्शन

ऐसा नहीं है कि सरकार की आलोचना वाले पोस्ट्स को आज फेसबुक ने ही पहली बार हटाया है. कुछ दिनों पहले माइक्रोब्लॉगिंग साईट ट्विटर ने भी अपने भारत में मौजूदा मेडिकल क्राइसिस की हैंडलिंग को लेकर या महामारी को लेकर फेक न्यूज फैलाने को लेकर करीब 100 पोस्ट्स और यूआरएल हटाए थे. ट्विटर ने यह एक्शन सरकार के निर्देश पर उठाए थे. लूमेन डेटाबेस के मुताबिक सरकार के अनुरोध पर ट्विटर ने सांसद, विधायक और फिल्ममेकर्स के 50 से अधिक पोस्ट्स हटाए थे. सरकारी सूत्रों के मुताबिक सरकार ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में किसी प्रकार की रुकावट डालने वाले पोस्ट्स और यूआरएल को हटाने के निर्देश दिए थे. यह फैसला उन खबरों को सोशल मीडिया के जरिए फैलने से रोकने के लिए उठाया गया था, जो महामारी के दौरान लोगों के बीच गलत जानकारियां फैलाने और डर का माहौल बनाने का काम कर रही थीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. #ResignModi वाली पोस्ट हटाने पर Facebook ने मानी अपनी गलती, कहा- सरकार से नहीं मिला कोई आदेश

Go to Top