मुख्य समाचार:

बेहतर मॉनसून से जगी बंपर पैदावार की उम्मीद, एक्सपर्ट: ग्रामीण आय सुधरी तो बढ़ेगी टू व्हीलर्स और सोने-चांदी की मांग

एक्सपर्ट को भी इस साल बंपर पैदावार की उम्मीद जगी है.

August 19, 2019 3:01 PM
monsoon, rain , India monsoon, crop production, kharif crops sowing area, sugarcane, cotton, rice, pulses, oil seeds, इस साल बंपर पैदावार की उम्मीदएक्सपर्ट को भी इस साल बंपर पैदावार की उम्मीद जगी है.

जून में निराश करने के बाद मॉनसून ने पूरे देश को बेहतर तरीके से कवर किया है. पिछले हफ्ते तक की बात करें तो देश भर में सामान्य से 1 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. अगस्त की बात करें तो यह सामान्य से 30 फीसदी ज्यादा है. जैसे जैसे मॉनसून में तेजी आई है, देश भर में फसलों की बुआई की स्थिति भी बेहतर हुई है. फिलहाल एक्सपर्ट को भी इस साल बंपर पैदावार की उम्मीद जगी है. उनका कहना है कि रूरल इनकम बढ़ती है तो आने वाले दिनों में कंजम्पशन बढ़ेगा. सोने और चांदी के अलावा व्हीकल्स खासतौर से टू व्हीलर की मांग बढ़ेगी.

अबतक कितनी बारिश (1 जून से 14 अगस्त)

क्षेत्रअबतक बारिशसामान्य बारिशज्यादा/कम
देश भर582 mm578 mm1%
नॉर्थ वेस्ट349.5 mm388.4 mm-10%
मध्य भारत746.2 mm644.9 mm16%
दक्षिण भारत490.6 mm469 mm5%
ईस्ट & नॉर्थ ईस्ट796.6 mm937.1 mm-15%

बुआई की स्थिति बेहतर हुई

16 अगस्त तक की बात करें तो देशभर में फसलों की बुआई में तेज सुधार देखने को मिला है. 16 अगस्त तक चावल का बुआई क्षेत्र पिछले साल के 338.4 लाख हेक्टेयर की तुलना में अबतक 301.4 लाख हेक्टेयर पहुंच चुका है. शुगर केन की बुआई पिछले साल के 54.45 लाख हेक्टेयर की तुलना में 52.30 लाख हेक्टेयर पहुंच चुकी है. कॉटन की बुआई एरिया पिछले साल के 115.17 लाख हेक्टेयर की तुलना में अभी ही 121.58 लाख हेक्टेयर पहुंच गया है. इसी तरह से दाल की बुआई में सिर्फ 3.51 फीसदी की कमी और आयल सीड में अबतक सिर्फ 0.25 फीसदी की कमी रह गई है. मोटे अनाज की बात करें तो पिछले साल के बराबर क्षेत्र में बुआई की जा चुकी है.

बढ़ेगी सोने, चांदी और गाड़ियों की डिमांड

एंजेल ब्रोकिंग के कमोडिटी एक्सपर्ट अनुज गुप्ता का कहना है कि मॉनसून में देरी के चलते बुआई भी देरी से शुरू हुई थी. अबतक की बात करें तो यह स्थिति काफी बेहतर दिख रही है. उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में यह पिछले साल के आंकड़े को क्रॉस कर जाएगा. उनका कहना है कि इस साल बंपर पैदावार की उम्मीद है. ऐसा हुआ तो ग्रामीण इलाकों में आय बढ़ेगी. रूरल इनकम बढ़ने से मांग की कमी की चिंता दूर हो सकती है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सोने और चांदी की मांग और बढ़ेगी. वहीं आटोमोबाइल इंडस्ट्री खासतौर से टू व्हीलर में जो सुस्ती देखी जा रही है, वह चिंता कुद हद तक दूर हो सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बेहतर मॉनसून से जगी बंपर पैदावार की उम्मीद, एक्सपर्ट: ग्रामीण आय सुधरी तो बढ़ेगी टू व्हीलर्स और सोने-चांदी की मांग

Go to Top