मुख्य समाचार:

दूसरी तिमाही की GDP ग्रोथ दर घटकर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान

पोर्ट में कहा गया है कि इंडस्ट्रियल एक्टिविटी सुस्त पड़ने से GDP ग्रोथ दर नीचे आएगी. 

November 28, 2018 9:37 PM
india gdp, indian economy, india gdp growth, india gdp second quarter, india latest gdp, business news in hindiरिपोर्ट में कहा गया है कि इंडस्ट्रियल एक्टिविटी सुस्त पड़ने से GDP ग्रोथ दर नीचे आएगी.

देश की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की ग्रोथ दर चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में घटकर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान है. जून तिमाही में यह 8.2 फीसदी रही थी. एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडस्ट्रियल एक्टिविटी सुस्त पड़ने से GDP ग्रोथ दर नीचे आएगी.

प्राइवेट क्षेत्र के एक्सिस बैंक के इकोनॉमिस्ट ने रिपोर्ट में कहा है कि वित्त वर्ष की शेष अवधि में बढ़ोतरी दर दबाव में रहेगी. चालू वित्त वर्ष में इसके 7.1 फीसदी रहने का अनुमान है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि सकल मूल्यवर्धन के हिसाब से इंडस्ट्री सेक्टर की बढ़ोतरी दर घटकर 6.6 फीसदी रह जाएगी. इसमें कहा गया है कि बिजली उत्पादन में बढ़ोतरी के बावजूद खनन और विनिर्माण गतिविधियां सुस्त पड़ने से इंडस्ट्री सेक्टर की ग्रोथ रेट कम रहेगी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऊंचे कारखाना उत्पादन के बावजूद कंपनियों के कमजोर तिमाही नतीजों से विनिर्माण क्षेत्र की ग्रोथ रेट घटकर 7.5 फीसदी रह जाएगी. सेवा क्षेत्र की ग्रोथ रेट 8.3 फीसदी रहेगी लेकिन इससे कुल ग्रोथ रेट को ऊंचा करने में मदद नहीं मिलेगी.

सेवाओं में वित्तीय सेवा और सार्वजनिक प्रशासन ज्यादा तेज रफ्तार से बढ़ेंगे और यह निर्माण और व्यापार क्षेत्र की कमजोरी की भरपाई कर सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दूसरी तिमाही की GDP ग्रोथ दर घटकर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान

Go to Top