मुख्य समाचार:

अप्रैल-जून में EPFO ने 73.58 लाख यूजर्स की KYC डिटेल्स अपडेट कीं, 7.16 लाख लोगों की आधार संख्या में सुधार

इससे EPFO के इन लाखों सदस्यों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी.

Updated: Jul 27, 2020 8:59 PM
EPFO updated KYC details of 73.58 lakh subscribers in April-June. employee provident fund organisationश्रम और रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अप्रैल से जून के बीच अपने 73.58 लाख यूजर्स की ‘ग्राहक को जानो’ (केवाईसी) जानकारियां अपडेट की हैं. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. इससे ईपीएफओ के इन लाखों सदस्यों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी.

मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि केवाईसी जानकारी अपडेट करने से सदस्य ईपीएफओ के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे. वह अपने अंतिम भुगतान या अग्रिम भुगतान के लिए आवेदन कर सकेंगे. इतना ही नहीं कोविड-19 संकट के दौरान पेश की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जारी अंशदान को भी निकालने का आवेदन कर सकेंगे.

17.87 लाख लोगों की बैंक खातों की जानकारी अपडेट

मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 संकट के हालातों को देखते हुए लोगों की ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंच बनाना अहम हो गया है. इसलिए ईपीएफओ ने अप्रैल-जून 2020 के दौरान अपने 73.58 लाख सदस्यों की केवाईसी जानकारियां अपडेट की हैं.’’ इसमें 52.12 लाख लोगों की आधार संख्या, 17.48 लाख लोगों की यूनिवर्सल खाता संख्या चालू करने की जानकारी, 17.87 लाख लोगों की बैंक खातों की जानकारी अपडेट करना शामिल है. इतना ही नहीं इसमें 9.73 लाख लोगों के नाम में सुधार, 4.18 लाख लोगों की जन्मतिथि में सुधार और 7.16 लाख लोगों की आधार संख्या में सुधार करना भी शामिल है. ईपीएफओ के कुल सदस्यों की संख्या करीब छह करोड़ है.

लोन मोरेटोरियम की समय-सीमा बढ़ाएगा RBI? दीपक पारेख के प्रस्ताव पर गवर्नर शक्तिकांत दास का जवाब

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अप्रैल-जून में EPFO ने 73.58 लाख यूजर्स की KYC डिटेल्स अपडेट कीं, 7.16 लाख लोगों की आधार संख्या में सुधार
Tags:EPFO

Go to Top